'लाख छुपाओ, इश्क नहीं छुपता' आपके शरीर की मुद्राएं कर देती हैं चुगली

'लाख छुपाओ, इश्क नहीं छुपता' आपके शरीर की मुद्राएं कर देती हैं चुगली

सांकेतिक तस्वीर

न्यूयॉर्क:

कहते हैं इश्क को लाख छुपाओ, छुप नहीं पाता। अब ऐसा ही एक अध्ययन में भा समाने आया है। आप अपने शरीर को विभिन्न मुद्राओं में किस प्रकार संतुलित करते हैं, इससे यह पता चल सकता है कि आपका प्रेममय जीवन कैसा चल रहा है। एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। कनाडा के यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग तथा यूनिवर्सिटी ऑफ वाटरलू के शोधकर्ताओं ने लोगों के शरीर की मुद्राओं व उनके रोमांटिक जीवन के बीच एक मजबूत संबंध पाया है।

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, शोध के लिए कॉलेज के उन छात्र-छात्राओं का चयन किया गया, जो कमिटेड रिलेशनशिप में थे। अचानक उनमें से आधे को सामान्य कुर्सियों पर, जबकि आधे को कार्यस्थल पर बैठने के लिए कहा गया।

इस दौरान प्रतिभागियों ने अपने रिलेशनशिप के बारे में एक दूसरे से चर्चा की कि वे अपने पार्टनर के बारे में क्या सोचते हैं और उनका रिलेशनशिप कितना लंबा चला। शोध दल ने पाया कि कुर्सी पर स्थिर रूप से बैठने वालों की तुलना में जो प्रतिभागी कार्यस्थल पर बेहद अस्थिर मुद्रा में बैठे थे, उनका रोमांटिक जीवन बेहद उथल-पुथल भरा रहा है।

इसके बाद, शोधकर्ताओं ने एक ऑनलाइन पोर्टल की सहायता से कुछ और प्रतिभागियों का चयन किया, जिनमें से अधिकांश कई वर्ष पहले से शादीशुदा थे। उन्हें एक कंप्यूटर स्क्रीन के आगे मुद्रा बनाकर खड़ा रहने के लिए कहा गया।

अपने रिलेशनशिप स्टेटस के बारे में प्रश्नावली भरने वाले आधे प्रतिभागियों को एक पांव पर खड़ा रहने के लिए कहा गया, जबकि आधे को दोनों पांवों पर।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिलचस्प रूप से वैसे प्रतिभागी जो एक पैर पर खड़े हुए उनका रिलेशनशिप दोनों पैरों पर खड़ा होनेवालों की तुलना में ज्यादा अस्थिर था। अध्ययन हालांकि यह नहीं बताता कि एक अस्थिर शरीर प्रेममय जीवन को अस्थिर करता है।