विज्ञापन

अबू धाबी में पहला आउल कैफे हो रहा वायरल, यहां काम करते हैं 9 उल्लू, इस तरह लिया जाता है काम, सोशल मीडिया पर भड़के लोग

पक्षियों की देखभाल प्रशिक्षकों द्वारा की जाती है. हालांकि, अब वायरल हो रही येक्लिप इंटरनेट यूजर्स को पसंद नहीं आई. लोग इसे "पशु क्रूरता" बता रहे हैं.

अबू धाबी में पहला आउल कैफे हो रहा वायरल, यहां काम करते हैं 9 उल्लू, इस तरह लिया जाता है काम, सोशल मीडिया पर भड़के लोग
अबू धाबी में पहला आउल कैफे हो रहा वायरल

दुनिया भर में पालतू जानवरों के अनुकूल कैफ़े के बारे में तो आपने सुना ही होगा. पहली बार अबू धाबी अब मध्य पूर्व में पहला आउल कैफ़े है. बूमा कैफ़े में नौ उल्लू रहते हैं, जहां आप उनके बारे में जान सकते हैं और उन्हें 70 दिरहम (लगभग ₹1500) में रख सकते हैं. पक्षियों की देखभाल प्रशिक्षकों द्वारा की जाती है. हालांकि, अब वायरल हो रही क्लिप इंटरनेट यूजर्स को पसंद नहीं आई. लोग इसे "पशु क्रूरता" बता रहे हैं.

इस अनोखे अनुभव के कई वीडियो ऑनलाइन वायरल होने के बाद कैफ़े को लोकप्रियता मिली. कैफ़े के मालिक मोहम्मद अल शेही ने टाइम आउट को बताया कि, "उल्लुओं की भलाई कैफ़े के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है."

कैफे ने रखा अपना पक्ष

उन्होंने कहा कि, कैफे हर दिन दोपहर 2 बजे खुलता है. इससे उल्लुओं को "पूरी रात और पूरी सुबह आराम करने का मौका मिलता है और बंद होने पर उन्हें आज़ादी से घूमने के लिए छोड़ दिया जाता है". उन्होंने आउटलेट को बताया, "बूमाह के कुछ उल्लू कभी जंगल में नहीं रह सकते, उदाहरण के लिए वीनस (टॉनी उल्लू) को ही लें. वह एक पंख के दूसरे से छोटे होने के कारण अंडे से निकली थी, जिससे वह ऊंचाई पर या लंबी दूरी तक उड़ने में असमर्थ थी. बूमाह टीम द्वारा देखभाल किए जाने के दौरान, वीनस अब एक स्वस्थ आठ वर्षीय उल्लू है जो दिव्यांगता के बावजूद खुशी से रह रहा है."

मोहम्मद अल शेही ने कहा कि, यह विचार जापानी उल्लू कैफे से इंस्पायर था. उन्होंने कहा, "हमने इस विचार को इस तरह से बढ़ाया कि यह मध्य पूर्वी समाज को संतुष्ट कर सके." हाल ही में इंस्टाग्राम पर कंटेंट क्रिएटर लिटिल फूडी द्वारा कैफे का एक वीडियो शेयर किया गया था. क्लिप में लकड़ी के बोर्ड के पास कई उल्लू अपने नाम टैग और प्रजातियों की जानकारी के साथ दिखाई दे रहे हैं.

यहां देखें पोस्ट

उन्होंने कैप्शन में लिखा, "मालिकों ने कई बार कहा है कि बूमाह रोजाना दोपहर 2 बजे से रात 10 बजे तक (केवल 8 घंटे के लिए) खुलता है, ताकि उल्लुओं को आराम करने और एसी कमरे में आजाद तरीके से घूमने का मौका मिल सके, क्योंकि उल्लुओं की भलाई उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है. कुछ उल्लू दिव्यांगता के कारण जंगल में नहीं रह सकते/जीवित नहीं रह सकते हैं, इसलिए उन्हें प्रशिक्षित कर्मचारियों द्वारा देखभाल की जाती है."

उन्होंने आगे कहा, "उल्लुओं के कमरे को एक शीशे से बांटा गया है, अगर आप उनसे बातचीत नहीं करना चाहते हैं और बस दूर से देखना चाहते हैं, लेकिन अगर आप पास जाना चाहते हैं, तो इसके लिए प्रति व्यक्ति AED 70 का शुल्क देना होगा." शेयर किए जाने के बाद से, वीडियो को Instagram पर 84,000 से ज़्यादा लाइक और 1.7 मिलियन व्यू मिल चुके हैं.

पोस्ट पर कमेंट करते हुए एक यूजर ने लिखा, "मेरा मतलब है कि पक्षियों को तब तक आज़ाद रहना चाहिए, जब तक कि इन पक्षियों को पुनर्वास की ज़रूरत न हो और आप उन्हें स्वस्थ होने तक रख रहे हैं और उन्हें आज़ाद कर रहे हैं? पिंजरे में बंद जानवरों से पैसे कमाना बहुत गलत लगता है." एक अन्य ने लिखा, "क्या हम मनोरंजन और पैसे के लिए जानवरों का इस्तेमाल करना बंद कर सकते हैं? यह हर स्तर पर गलत है." तीसरे ने लिखा, "यह जानवरों के साथ क्रूरता है."

ये VIDEO भी देखें:-

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
झोपड़ी में लड़की ने अंग्रेजी गाने पर किए धांसू डांस स्टेप्स, Video कर देगा हैरान, पूनम पांडे भी देखकर बोल पड़ीं- Wow
अबू धाबी में पहला आउल कैफे हो रहा वायरल, यहां काम करते हैं 9 उल्लू, इस तरह लिया जाता है काम, सोशल मीडिया पर भड़के लोग
धरती पर एलियन्स आ गए... असली कुत्तों के साथ हुआ रोबोट डॉग का आमना-सामना, डॉग्स का रिएक्शन देख छूट जाएगी हंसी
Next Article
धरती पर एलियन्स आ गए... असली कुत्तों के साथ हुआ रोबोट डॉग का आमना-सामना, डॉग्स का रिएक्शन देख छूट जाएगी हंसी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com