सड़कों के गड्ढे भरने की नई तकनीक, आनंद महिंद्रा ने शेयर किया Video, बोले- भारत के लिए जरूरी है

अब, महिंद्रा समूह के अध्यक्ष ने इस बार एक ऐसे उत्पाद पर ध्यान केंद्रित किया गया है जो उन्हें लगता है कि भारत के लिए आवाश्यक हो सकता है.

सड़कों के गड्ढे भरने की नई तकनीक, आनंद महिंद्रा ने शेयर किया Video, बोले- भारत के लिए जरूरी है

सड़कों के गड्ढे भरने की नई तकनीक

उद्योगपति आनंद महिंद्रा (Industrialist Anand Mahindra) अक्सर सोशल मीडिया पोस्ट शेयर करते हैं जो हैरान करने वाले से लेकर प्रेरक तक होते हैं. अब, महिंद्रा समूह के अध्यक्ष (chairman of Mahindra Group) ने इस लिस्ट में एक और वीडियो शामिल कर लिया है, इस बार एक ऐसे उत्पाद पर ध्यान केंद्रित किया गया है जो उन्हें लगता है कि भारत के लिए आवाश्यक हो सकता है. एक ट्वीट में महिंद्रा ने एक सड़क पैच की एक क्लिप संलग्न की है जो सड़कों पर गड्ढों को कवर करती है और दरारों पर जलरोधी सील के रूप में कार्य करती है.

वीडियो, जो यूएस-आधारित कंपनी (US-based company) अमेरिकन रोड पैच (American Road Patch) द्वारा निर्मित उत्पाद का एक विज्ञापन है, पैच को मानक सड़क-मरम्मत प्रक्रिया के विकल्प के रूप में पेश करता है जो "समय लेने वाली है और अक्सर कुछ समय के लिए सड़क को दुर्गम बना देती है."

क्लिप को शेयर करते हुए, महिंद्रा ने कहा, “मैं कहूंगा कि यह एक नवाचार है जो भारत के लिए आवश्यक है. कुछ भवन/निर्माण सामग्री कंपनी को या तो इसका अनुकरण करने या इस फर्म के साथ सहयोग करने और इसे यहां से बाहर ले जाने की आवश्यकता है."

देखें Video:

क्लिप को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 1 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है. एक यूजर ने फायर इमोजी के साथ कहा, "यह अद्भुत है." दूसरे ने लिखा, "सर - यह तब उपयोगी होगा जब हमारे पास बड़े क्रेटर बनने से पहले और सड़कों पर पहले से ही गड्ढों से भर जाने से पहले चेतावनी हो. मानसून के मौसम के लिए उपयुक्त हो सकता है, खासकर मुंबई के लिए.”

जबकि कई लोग महिंद्रा की राय से सहमत हैं, कुछ ने यह नहीं सोचा था कि यह संभव होगा. एक शख्स ने समझाया, “भारतीय सड़कों की स्थिति के लिए व्यावहारिक समाधान नहीं है. साथ ही कई तरह के गड्ढे भी हैं. अगर गड्ढा कालीन परत (पहनने का कोर्स) से गहरा है, तो इसे आधार और उप-आधार पाठ्यक्रम से भरना होगा. यह उतना आसान नहीं है जितना आप सोचते हैं. हमारे पास भी अच्छे सिविल इंजीनियर हैं.”

आनंद महिंद्रा के सुझाव के बारे में आप क्या सोचते हैं, हमें बताएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पुरानी टोयोटा कार बनी ट्रैक्टर, देखिए कैसे उठाई बड़ी-बड़ी लकड़ियां !