सभी लड़कियां मुझे पसंद करती हैं... हमेशा ऐसी कल्पनाओं में खोया रहता था शख्स, वजह थी ये खतरनाक बीमारी

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने एक स्थानीय चीनी आउटलेट का हवाला देते हुए बताया, लियू ने हुइआन नंबर 3 पीपुल्स हॉस्पिटल के डॉक्टर लू झेंजियाओ से कहा, "स्कूल की सभी लड़कियां मुझे पसंद करती हैं." 

सभी लड़कियां मुझे पसंद करती हैं... हमेशा ऐसी कल्पनाओं में खोया रहता था शख्स, वजह थी ये खतरनाक बीमारी

सभी लड़कियां मुझे पसंद करती हैं... हमेशा ऐसी कल्पनाओं में खोया रहता था शख्स

चीनी विश्वविद्यालय के एक छात्र की भ्रमपूर्ण प्रेम विकार (Delusional Love Disorder) से पीड़ित होने की कहानी सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर वायरल हो गई है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, विश्वविद्यालय के दूसरे वर्ष के छात्र लियू में फरवरी में इस स्थिति के लक्षण विकसित हुए, उनका मानना ​​​​था कि उनकी सभी महिला सहपाठी उनसे नकारात्मक प्रतिक्रिया के बावजूद उनकी फैन थीं.

उनकी हालत तेजी से बिगड़ती गई, जिससे उनका शैक्षणिक प्रदर्शन और व्यवहार प्रभावित हुआ, जिससे लापरवाही से खर्च करना, रातों को नींद न आना और अपने आकर्षण के बारे में लगातार उत्साह बना रहना जैसे समस्याएं बढ़ने लगीं. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने एक स्थानीय चीनी आउटलेट का हवाला देते हुए बताया, लियू ने हुइआन नंबर 3 पीपुल्स हॉस्पिटल के डॉक्टर लू झेंजियाओ से कहा, "स्कूल की सभी लड़कियां मुझे पसंद करती हैं." 

भ्रम संबंधी विकार एक मानसिक स्वास्थ्य स्थिति है जहां व्यक्ति वास्तविकता को कल्पना से अलग करने के लिए संघर्ष करते हैं. यह विभिन्न रूपों में आता है, जैसे उत्पीड़न, ईर्ष्या और आडंबरपूर्ण प्रकार. एक विशिष्ट प्रकार, इरोटोमैनिक भ्रम, इस विश्वास की विशेषता है कि कोई अन्य व्यक्ति उस व्यक्ति के लिए रोमांटिक भावनाओं को संजो रहा है, मतलब उसे लगता है कि कोई दूसरा शख्स उससे प्यार करता है. यदि इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह विश्वास दैनिक जीवन को महत्वपूर्ण रूप से बाधित कर सकता है.

इरोटोमैनिया का मुख्य लक्षण यह अटूट विश्वास है कि कोई अन्य व्यक्ति चोरी रूप से उस व्यक्ति से प्यार करता है. कभी-कभी, इस विकार वाले व्यक्ति यह मान सकते हैं कि कई लोग उनके Secret Admirers हैं. यह स्थिति आमतौर पर वसंत ऋतु में देखी जाती है जब अंतःस्रावी स्तर में उतार-चढ़ाव होता है, जिससे अति सक्रियता, नींद की कमी और सेक्स की लत होती है. चरम मामलों में, रोगी आक्रामक हो सकते हैं और लोगों पर हमला कर सकते हैं.

डॉ लू झेंजियाओ ने हल्के लक्षण प्रकट होते ही चिकित्सा उपचार लेने पर जोर दिया.


 

ये Video भी देखें: प्रेमी को घर में रखने के लिए महिला का हाई-वोल्टेज ड्रामा, पति न माना, तो बिजली के खंभे पर चढ़ी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com