क्या आपने देखा 'शहीद भगत सिंह का यह Video', मुस्कुराते दिख रहे हैं शहीद-ए-आज़म

भगत सिंह (Bhagat Singh), स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda) और इतिहास के अन्य महत्वपूर्ण लोगों की पुरानी तस्वीरों को एक नई लॉन्च की गई AI तकनीक (AI Technology) का उपयोग करके जीवन में वापस लाया गया है.

क्या आपने देखा 'शहीद भगत सिंह का यह Video', मुस्कुराते दिख रहे हैं शहीद-ए-आज़म

क्या आपने देखा 'शहीद भगत सिंह का यह Video', दिख रहे हैं मुस्कुराते हुए

भगत सिंह (Bhagat Singh), स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda) और इतिहास के अन्य महत्वपूर्ण लोगों की पुरानी तस्वीरों को एक नई लॉन्च की गई AI तकनीक (AI Technology) का उपयोग करके जीवन में वापस लाया गया है. 'डीप नॉस्टैल्जिया' (Deep Nostalgia) एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता उपकरण है, जिसे वंशावली वेबसाइट MyHeritage द्वारा जारी किया गया है, जो अभी भी तस्वीरों में चेहरे के एनिमेशन जोड़ सकता है. MyHeritage ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा है, "यह फीचर सही मायने में 'आपके पुराने परिवार के फोटो को जीवन में लाता है.'

चार दिन पहले लॉन्च होने के बाद, डीप नॉस्टैल्जिया का उपयोग करते हुए एनिमेटेड तस्वीरें बड़े पैमाने पर सोशल मीडिया पर वायरल हुईं. द वर्ज के अनुसार, डीप नॉस्टैल्जिया वीकेंड में ट्विटर पर शीर्ष रुझानों में से एक बन गया. जबकि कई ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने चेहरे की अभिव्यक्ति और एनिमेशन को ब्लिंक करने और प्रियजनों की तस्वीरों को मुस्कुराते हुए जोड़ने के लिए उपकरण का उपयोग किया, जबकि अन्य ने ऐतिहासिक चित्रों के लिए तकनीक का इस्तेमाल किया.

एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने भगत सिंह, स्वामी विवेकानंद, मुंशी प्रेमचंद और अन्य को डीप नॉस्टैल्जिया का उपयोग करते हुए जीवन में उतारा. उन्होंने भगत सिंह की तस्वीर शेयर की, जहां वो मुस्कुराते नजर आ रहे हैं.

उन्होंने स्वामी विवेकानंद, लोकमान्य तिलक, लेखक मुंशी प्रेमचंद और कस्तूरबा गांधी की तस्वीरें भी शेयर कीं, जो एनिमेटिड थीं.

वीडियो को माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर वायरल किया गया है, जो आधे मिलियन से अधिक बार देखा गया और सैकड़ों आश्चर्यचकित प्रतिक्रियाएं मिलीं.


लोग MyHeritage वेबसाइट पर निःशुल्क खाते के लिए साइन अप करके अभी भी तस्वीरों को एनिमेट कर सकते हैं. बिना सब्सक्रिप्शन प्लान के वो बहुत कम तस्वीरों को एनिमेटिड कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


'डीप नॉस्टैल्जिया' एआई आधारित डीपफेकरी है, जो पुरानी फोटो को जिंदगी में तब्दील कर देता है. ये सबकुछ एक ऑनलाइन Genealogy कंपनी यानी की मायहेरिटेज कर रही है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कर फोटो को जिंदगी दे रही है.