शादी का निमंत्रण पत्र हुआ वायरल, न्योते के पेमेंट के लिए कार्ड पर छपवाया QR Code

अब शादियों में आपको नकद पैसे देने के लिए लिफाफे आ या तोहफा लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी. क्योंकि अब आप गूगल पे (Google Pay) या फोन पे (Phone Pay) के जरिए सीधे नए शादीशुदा जोड़े के बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं.

शादी का निमंत्रण पत्र हुआ वायरल, न्योते के पेमेंट के लिए कार्ड पर छपवाया QR Code

शादी का निमंत्रण पत्र हुआ वायरल, न्योते के पेमेंट के लिए कार्ड पर छपवाया QR Code

अब शादियों में आपको नकद पैसे देने के लिए लिफाफे आ या तोहफा लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी. क्योंकि अब आप गूगल पे (Google Pay) या फोन पे (Phone Pay) के जरिए सीधे नए शादीशुदा जोड़े के बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं. एक ऐसा ही मामला सामने आया है मदुरै (Madurai) के एक परिवार का. जिन्होंने शादी के निमंत्रण पर गूगल पे और फोन पे के क्यूआर कोड (QR Code) छापवाकर एक नया ट्रेंड शुरु कर दिया है. दरअसल, उन्होंने अपनी बेटी की शादी में आए मेहमानों और जो महामारी के कारण शादी में शामिल नहीं हो सके, उन लोगों को तोहफा देने का एक आसान तरीका खोज निकाला.

यह शादी रविवार को हुई. दुल्हन की मां ने कहा, 'मेरे पास इसे लेकर बहुत सारे फोन आ रहे हैं. इसकी तरह मेरे भाई और परिवार के अन्य लोगों के पास भी सोमवार सुबह से बहुत सारे फोन आ रहे हैं.' शिव शंकरी और सरवनन की शादी में आमंत्रित मेहमानों के पास यह विकल्प था कि वे अपनी शादी के निमंत्रण पर छपे गूगल पे या फोनपे क्यूआर कोड को स्कैन करके उन्हें मौद्रिक उपहार भेजने का विकल्प अपना सकते थे, बजाय इसके कि लिफाफे में नकदी दी जाए.

दुल्हन की मां टी.जे. जयंती के मुताबिक, 'करीब 30 व्यक्तियों ने इस विकल्प का इस्तेमाल कर शादी का तोहफा दिया.' जयंती मदुरै में जननी ब्यूटी पार्लर चलाती हैं. उन्होंने कहा, 'यह पहली बार है जब हमारे परिवार में इस तरह का प्रयोग किया गया.' इस नए तरीके से उन रिश्तेदारों को भी मदद मिली जो समारोह में शामिल नहीं हो सके और जोड़े को उपहार भी भेजे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


महामारी के चलते शादी या किसी फंक्शन को ऑनलाइन करने से लेकर टेक्नॉलॉजी की मदद से कई नए आइडिया अपना रहे हैं. पिछले महीने एक नवविवाहित जोड़े ने अपने उन रिश्तेदारों और दोस्तों के घर पर शादी की दावत का खाना डिलीवर कराया था, जिन्होंने उनकी शादी को ऑनलाइन देखा था.