भारत-पाक सीमा पर हुआ बच्चे का जन्म, मां-बाप ने ‘बॉर्डर’ रखा नाम

अटारी बॉर्डर (Attari Border) पर लंबे समय से फंसे होने के कारण महिला और उसके पति ने अपने बच्चे का नाम 'बॉर्डर' ही रख दिया. अब ये खबर हर जगह छाई हुई है.

भारत-पाक सीमा पर हुआ बच्चे का जन्म, मां-बाप ने ‘बॉर्डर’ रखा नाम

सोशल मीडिया पर भी ये खबर काफी सुर्खियां बटोर रही है.

नई दिल्ली:

पाकिस्तान (Pakistan) के रहने वाले दंपति ने अपने बच्चे का नाम बॉर्डर (Border) रखकर हर जगह सुर्खियां बटोर ली है. दरअसल यह जोड़ा पिछले कई दिनों से साथ भारत-पाकिस्तान के अटारी बॉर्डर (Attari Border) पर फंसा हुआ है. इसी दौरान महिला ने बच्चे को जन्म दिया. अटारी बॉर्डर पर लंबे समय से फंसे होने के कारण महिला और उसके पति ने अपने बच्चे का नाम 'बॉर्डर' ही रख दिया. अब ये खबर हर जगह छाई हुई है. पाकिस्तान के पंजाब (Punjab) प्रांत के राजनपुर जिले के रहने वाले बच्चे के माता-पिता का नाम निंबू बाई और बलम राम है. 

बच्चे का नाम इसलिए बॉर्डर (Border) रखा गया है क्योंकि वह भारत-पाक सीमा पर पैदा हुआ है. निंबू बाई को जब प्रसव पीड़ा हुई, तो उसके बाद पास के गांवों की कुछ महिलाएं निंबू बाई की प्रसव में मदद करने के लिए पहुंचीं. बालम राम ने बताया कि वह लॉकडाउन (Lockdown) से पहले कई नागरिकों के साथ तीर्थयात्रा और रिश्तेदारों से मिलने के मकसद से भारत पहुंचे थे. लेकिन कुछ जरूरी दस्तावेजों की कमी की वजह से वो फिलहाल घर नहीं लौट सके हैं. इनमें 47 बच्चे भी शामिल हैं, जिनमें से छह भारत में पैदा हुए हैं, जो अभी एक साल से कम उम्र के हैं. इनमें से एक ने अपने बच्चे का नाम 'भारत' रखा है. 

ये भी पढ़ें: फ्रिज के नीचे दब जाता मासूम बच्चा, वेटर्स की ट्रे ने बचा ली जान...देखें वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बालम राम के अलावा उनके टैंट में रहने वाले एक अन्य पाकिस्तानी नागरिक लग्या राम ने अपने बेटे का नाम 'भारत' रखा है क्योंकि वह पिछले साल 2020 में जोधपुर (Jodhpur) में पैदा हुआ था. लग्या जोधपुर में अपने भाई से मिलने आया था लेकिन अभी तक अपने वतन वापस नहीं लौटा सका. भारत-पाक बॉर्डर पर फंसे लोग पाकिस्तान के विभिन्न जिलों से ताल्लुक रखते हैं, जो कि मजबूरी में अटारी सीमा (Attari Border) पर एक टैंट में रह रहे हैं क्योंकि पाकिस्तानी रेंजरों ने उन्हें स्वीकार करने से इनकार कर दिया है. ये परिवार अटारी इंटरनेशनल चेक-पोस्ट के पास एक पार्किंग में रह रहे हैं.