पानी के नीचे दफन है China का ये शहर, रिच कल्चर और समृद्ध इतिहास को दिखाता है चीन का ये हिस्सा

यह कियानदाओ झील की सतह से 40 मीटर नीचे स्थित है. नेशनल ज्योग्राफिक ने कहा कि बाढ़ के समय लगभग 300,000 लोगों को स्थानांतरित किया गया था.

पानी के नीचे दफन है China का ये शहर, रिच कल्चर और समृद्ध इतिहास को दिखाता है चीन का ये हिस्सा

‘पूर्व का अटलांटिस’ कहा जाता है चीन का ये शहर

चीन (China) में एक ऐसा शहर है जो पानी में डूबा हुआ है और यहां इस देश के शाही इतिहास का अवशेष है. नेशनल ज्योग्राफिक (National Geographic) के अनुसार, झेजियांग प्रांत के शिचेंग शहर (city of Shicheng) में 1959 में ज़िनान जलविद्युत बांध के लिए रास्ता बनाने के लिए जानबूझकर बाढ़ लाई गई थी और यह दशकों तक भूला रहा. यह कियानदाओ झील की सतह से 40 मीटर नीचे स्थित है. नेशनल ज्योग्राफिक ने कहा कि बाढ़ के समय लगभग 300,000 लोगों को स्थानांतरित किया गया था.

कहा जाता है लाइन सिटी

शिचेंग में दुनिया की दिलचस्पी तब जगी जब 2001 में इसे फिर से खोजा गया. जब चीनी सरकार ने यह देखने के लिए एक प्रोग्राम चलाया कि 600 साल पुराने शहर का अवशेष क्या है. बीबीसी ने कहा कि इसमें मिंग और किंग राजवंशों (जिन्होंने 1368 से 1912 तक शासन किया था) के समय की पत्थर की वास्तुकला है. वू शि पर्वत के निकट होने के कारण शिचेंग को अक्सर ‘लाइन सिटी' कहा जाता है.

देखें Video:

शहर में हैं सन् 1777 की कलाकृतियां

2011 में, नेशनल ज्योग्राफिक ने पानी के नीचे के शहर की कुछ पहले कभी न देखी गई तस्वीरें प्रकाशित कीं. इन तस्वीरों और अन्य अभियानों से पता चला कि शहर में पांच प्रवेश द्वार थे. चौड़ी सड़कों पर 265 तोरण थे, जिनमें शेरों, ड्रेगन, फ़ीनिक्स और ऐतिहासिक शिलालेखों की संरक्षित पत्थर की कलाकृतियां थीं, जिनमें से कुछ साल 1777 की हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पानी के नीचे होने के बावजूद, शहर अच्छी तरह से संरक्षित है, यही वजह है कि इसे ‘पूर्व का अटलांटिस' भी कहा जाता है. पानी वास्तव में इसे हवा, बारिश और सूरज के कटाव से बचाता है.