जम्मू-कश्मीर के बडगाम में मिली 1300 साल पुरानी देवी दुर्गा की मूर्ति - देखें तस्वीरें

"मूर्ति एक काले पत्थर में खुदी हुई है. यह मूर्ति देवी दुर्गा की है, जो सिंह सिंहासन पर विराजमान हैं, हाथ का बायां हिस्सा कंधे से गायब है, मूर्ति में गांधार स्कूल ऑफ आर्ट का प्रभाव है और दाहिने हाथ में कमल है."

जम्मू-कश्मीर के बडगाम में मिली 1300 साल पुरानी देवी दुर्गा की मूर्ति - देखें तस्वीरें

जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में पुलिस ने मंगलवार को काले पत्थर से बनी 7वीं सदी की देवी दुर्गा की मूर्ति (idol of Goddess Durga) बरामद की है. 1300 साल पुरानी यह मूर्ति जिले के खाग इलाके में पाई गई थी. जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के अभिलेखागार, पुरातत्व और संग्रहालय विभाग के अधिकारियों की एक टीम ने सिंह सिंहासन पर विराजमान दुर्गा की मूर्ति की जांच की.

पुलिस ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया, "मूर्ति एक काले पत्थर में खुदी हुई है. यह मूर्ति देवी दुर्गा की है, जो सिंह सिंहासन पर विराजमान हैं, हाथ का बायां हिस्सा कंधे से गायब है, मूर्ति में गांधार स्कूल ऑफ आर्ट का प्रभाव है और दाहिने हाथ में कमल है." पुलिस विभाग ने मूर्ति की तस्वीरें ट्वीट कीं हैं.

देखें Photos:


मूर्ति को अभिलेखागार, पुरातत्व और संग्रहालय विभाग के उप निदेशक मुश्ताक अहमद बेग को सौंप दिया गया है. सितंबर में, जिले के खान साहब इलाके से देवी दुर्गा की एक 1300 साल पुरानी मूर्ति बरामद की गई थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पुलिस ने कहा था, "जांच के दौरान यह पता चला कि बरामद मूर्ति लगभग 7वीं-8वीं ईस्वी (लगभग 1300 वर्ष) की है. मूर्ति आकार में 12 "x8" है, जो एक काले पत्थर में खुदी हुई है, जिसमें देवी दुर्गा सिंह सिंहासन पर चार परिचारक के साथ विराजमान हैं. ” श्रीनगर के पांडथरेथन इलाके में झेलम नदी से रेत निकालते समय मजदूरों ने मूर्ति को पुनः प्राप्त किया.