विज्ञापन
This Article is From Feb 27, 2022

यूक्रेन पर हमले के बाद यूट्यूब ने भी उठाया बड़ा कदम, रूसी मीडिया आउटलेट RT और चैनलों पर लगाया प्रतिबंध

YouTube के प्रवक्ता आइवी चोई ने कहा कि सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफॉर्म कई रूसी चैनलों (Russian Channel) के मुद्रीकरण को रोक रहा है जो रूस द्वारा यूक्रेन में सैन्य अभियान शुरू करने के बाद हाल ही में लगाए गए प्रतिबंधों के दायरे में आते हैं.

यूक्रेन पर हमले के बाद यूट्यूब ने भी उठाया बड़ा कदम, रूसी मीडिया आउटलेट RT और चैनलों पर लगाया प्रतिबंध
रूस और यूक्रेन के बीच जंग तेज होती जा रही है
वॉशिगंटन:

यूट्यूब (You tube) ने यूक्रेन में रूसी स्वामित्व वाले मीडिया आउटलेट RT और अन्य रूसी चैनलों पर प्रतिबंध लगा दिया. ये कदम इसलिए उठाया गया क्योंकि क्योंकि यूक्रेनी सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से यूक्रेन में उनकी पहुंच को काटने का अनुरोध किया था. असाधारण परिस्थितियों का हवाला देते हुए, YouTube की ओर से कहा गया है कि उनके प्लेटफॉर्म पर कई चैनलों के कारण मोनेटाइजेशन रूक रहा है, इसलिए वह उन पर प्रतिबंध लगा रहे हैं, जिसमें रूस के कई चैनल शामिल है. 

YouTube के प्रवक्ता आइवी चोई ने कहा कि सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफॉर्म कई रूसी चैनलों (Russian Channel) के मुद्रीकरण को रोक रहा है जो रूस द्वारा यूक्रेन में सैन्य अभियान शुरू करने के बाद हाल ही में लगाए गए प्रतिबंधों के दायरे में आते हैं. मीडिया आउटलेट ने चोई के हवाले से कहा, "हम इन चैनलों के लिए सिफारिशों को महत्वपूर्ण रूप से सीमित कर देंगे." 

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वे आगे के घटनाक्रम के अनुसार ही आगामी कार्रवाई को अंजाम दे सकते हैं. साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने यह भी कहा कि उसने अपनी नीतियों का उल्लंघन करने वाले चैनलों और वीडियो को हटा दिया है. सीएनएन न्यूज के मुताबिक इस फैसले को पत्रकारों, कार्यकर्ताओं और यहां तक कि कांग्रेस के एक सदस्य से भी आलोचना झेलनी पड़ी, जिन्होंने देखा कि यूट्यूब आरटी से सामग्री के खिलाफ विज्ञापन चला रहा था. 

ये भी पढ़ें: रूस में युद्ध विरोधी प्रदर्शनों में हिस्सा लेने पर 3000 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में लिया

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को यूक्रेन के अलग क्षेत्रों - डोनेट्स्क और लुहान्स्क - को स्वतंत्र संस्थाओं के रूप में मान्यता दी. इसके बाद में, पुतिन ने डोनबास क्षेत्र में लोगों की "रक्षा" करने के लिए विशेष सैन्य अभियानों का आदेश दिया. यूके, यूएस, कनाडा और यूरोपीय संघ सहित कई देशों ने रूस के सैन्य अभियानों की निंदा की है और मास्को पर प्रतिबंध लगाए हैं.
 

ये भी देखें: Ukraine Russia Crisis : रूस ने हमले तेज करने का दिया आदेश, यूक्रेन संकट से जुड़ीं 10 बड़ी बातें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
यूक्रेन पर हमले के बाद यूट्यूब ने भी उठाया बड़ा कदम, रूसी मीडिया आउटलेट RT और चैनलों पर लगाया प्रतिबंध
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com