विज्ञापन

हमास ने चुन लिया अपना नया चीफ, जानिए इजराइल का दुश्मन याह्या सिनवार कौन?

सिनवार को 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हमास के नेतृत्व वाले हमले के पीछे का मास्टरमाइंड माना जाता है, जो इजरायल के इतिहास का सबसे घातक हमला है. इस

हमास ने चुन लिया अपना नया चीफ, जानिए इजराइल का दुश्मन याह्या सिनवार कौन?
सिनवार हनियेह की हत्या के बाद वह जीवित सबसे शक्तिशाली हमास नेता

31 जुलाई को इस्माइल हनियेह की हत्या के बाद हमास ने याह्या सिनवार को प्रमुख बनाया है. इजरायली सेना और अधिकारियों ने सिनवार पर इजरायल पर 7 अक्टूबर के हमले के मास्टरमाइंडों में से एक होने का आरोप लगाया था.

सिनवार हनियेह की हत्या के बाद वह जीवित सबसे शक्तिशाली हमास नेता थे. याह्या सिनवार का जन्म गाजा में खान यूनिस के एक शरणार्थी शिविर में हुआ था और उन्हें एक क्रूर प्रवर्तक और इजरायल के कट्टर दुश्मन की प्रतिष्ठा मिलने के बाद 2017 में गाजा में हमास के नेता के रूप में चुना गया था. उन्होंने पहले अल-मजद सुरक्षा तंत्र का नेतृत्व किया था.

सिनवार के बारे में
सिनवार का जन्म 1962 में मिस्र शासित गाजा में खान यूनिस शरणार्थी शिविर में में हुआ था. उन्होंने गाजा के इस्लामिक विश्वविद्यालय में अपनी पढ़ाई पूरी की, जहा. उन्होंने अरबी अध्ययन में स्नातक की डिग्री प्राप्त की. उनके परिवार को 1948 के अरब-इजरायल युद्ध के दौरान अल-मजदल असकलान, जिसे अब अश्कलोन के रूप में जाना जाता है, से निष्कासित कर दिया गया. बाद में उन्होंने गाजा पट्टी में शरण ली. सिनवार हमास के सुरक्षा तंत्र के सह-संस्थापकों में से एक हैं.

सिनवार को 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हमास के नेतृत्व वाले हमले के पीछे का मास्टरमाइंड माना जाता है, जो इजरायल के इतिहास का सबसे घातक हमला है. इस हमले में गाजा में करीब 1,200 लोग मारे गए और करीब 240 लोगों को बंधक बना लिया गया. हमले के बाद, सिनवार को यूरोपीय संघ के आतंकवादी प्रतिबंधों के तहत रखा गया और वह इजरायली सेना द्वारा हत्या के लिए एक शीर्ष लक्ष्य बन गया. 

इजरायली खुफिया एजेंसियों का अनुमान है कि सिनवार गाजा के नीचे सुरंगों की एक जटिल जाल में छिपा हुआ है और मानव ढाल के रूप में काम करने वाले बंधकों से घिरा हुआ है. सितंबर 2015 में सिनवार को संयुक्त राज्य सरकार द्वारा आतंकवादी घोषित किया गया था. 

1980 के दशक के अंत में, सिनवार ने माजद के नाम से हमास सुरक्षा सेवा की स्थापना की, जो अन्य बातों के अलावा इजरायल के साथ कथित फिलिस्तीनी सहयोगियों को निशाना बनाती थी.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सीने में नफरत की आग, यूक्रेन युद्ध तक लड़ा.. कौन है 58 साल का शख्स, जो करना चाहता था ट्रंप की हत्या
हमास ने चुन लिया अपना नया चीफ, जानिए इजराइल का दुश्मन याह्या सिनवार कौन?
PM पद और देश छोड़ा, लेकिन मुसीबतें नहीं छोड़ रही साथ... शेख हसीना पर दर्ज हुआ मर्डर का केस
Next Article
PM पद और देश छोड़ा, लेकिन मुसीबतें नहीं छोड़ रही साथ... शेख हसीना पर दर्ज हुआ मर्डर का केस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com