शी चिनफिंग ने अमेरिका के राष्‍ट्रपति चुनाव में जीत पर जो बाइडेन को दी बधाई

चीन के राष्‍ट्रपत‍ि शी का यह संदेश अन्‍य कई देशों की ओर से बाइडेन को बधाई प्रेषित करने के करीब दो सप्‍ताह बाद सामने आया है.

शी चिनफिंग ने अमेरिका के राष्‍ट्रपति चुनाव में जीत पर जो बाइडेन को दी बधाई

शी का यह संदेश अन्‍य कई देशों की ओर से बाइडेन को बधाई प्रेषित करने के करीब दो सप्‍ताह बाद सामने आया है

खास बातें

  • करीब दो सप्‍ताह बाद बाइडेन को दी चिनफिंग ने बधाई
  • हाल के समय में दोनों देशों के रिश्‍ते रहे हैं तनावपूर्ण
  • कोरोना मामले में दोनों देशों के बीच चला था आरोप-प्रत्‍यारोप का दौर
बीजिंग:

चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) ने अमेरिका के राष्‍ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने पर जो बाइडेन (Joe Biden) को बधाई संदेश भेजा. ये संदेश ख़ास इसलिए है क्योंकि पिछले कुछ वक़्त में डॉनल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति रहते हुए अमेरिका-चीन के रिश्ते बेहद ख़राब हो चुके हैं. कोरोना वायरस, व्यापार, साउथ चाइना सी में दादागिरी, तिब्बत, हांगकांग और शिनजियांग में मानवाधिकार उल्लंघन के आरोप, हर मुद्दे पर अमेरिका चीन आमने सामने रहे. अमेरिका ने कई सख़्त क़दम चीन के ख़िलाफ़ उठाए हैं. इन सबकी झलक जीनपिंग के बाइडेन को भेजे बधाई संदेश में दिखती है.

चिनफिंग के नेतृत्व में चीन ने भारत के प्रति ‘आक्रामक' विदेश नीति अपनाई : अमेरिकी रिपोर्ट

चिनफिंग ने इसमें कहा है कि एक स्वस्थ और स्थिर चीन-अमेरिका रिश्ता दोनों देशों के नागरिकों के हित में है और अंतरराष्ट्रीय समुदाय की उम्मीद भी. चिनफिंग ने उम्मीद जताई कि दोनों पक्ष बिना विवाद के, बग़ैर टकराव, एक दूसरे के सम्मान, दोनों की जीत के लिए सहयोग, सहयोग लक्षित, असहमति को दूर करते हुए एक स्वस्थ और स्थिर रिश्ता क़ायम करेंगे. दोनों दूसरे देशों के साथ विश्व शांति और विकास के लिए काम करेंगे.

अमेरिका-चीन के रिश्‍तों में तल्‍खी के बीच ट्रंप की दोटूक, 'चिनफिंग से बात करने की मेरी कोई योजना नहीं'

हालांकि अपने चुनावी भाषणों में जो बाइडेन भी चीन को लेकर सख़्त दिखे हैं. लेकिन दुनिया और ख़ासकर भारत - जो लद्दाख में चीन की घुसपैठ रोकने की कोशिश कर रहा है, उसकी नज़र अब इस बात पर है कि बाइडेन प्रशासन की चीन नीति क्या होगी. क्या सख़्ती जारी रहेगी या वो चीन पर नरम होंगे. भारत के लिए ये बहुत मायने रखता है.


चीन को रास नहीं आया 4 देशों की नौसेनाओं का मालाबार युद्धाभ्यास

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com