बेलारूस के राष्ट्रपति ने लीक किया पुतिन का प्लान, रूस मोल्दोवा पर भी कर सकता है अटैक

लुकाशेंको सुरक्षा परिषद के साथ पुतिन की रणनीति पर चर्चा कर रहे थे. इसी दौरान उन्होंने उन जगहों की भी जानकारी दे दी, जहां आने वाले दिनों में रूस बमबारी कर धावा बोल सकता है.

बेलारूस के राष्ट्रपति ने लीक किया पुतिन का प्लान, रूस मोल्दोवा पर भी कर सकता है अटैक

सोशल मीडिया के जरिए लीक हुआ प्लान

नई दिल्ली:

रूस के हमले के बाद यूक्रेन में हो रही तबाही पूरी दुनिया देख रही है. इस बीच अब अगला सवला ये उठना लगा है कि रूस का अगला कदम क्या होगा. रूस के समर्थक माने जाने वाले बेलारूस के तानाशाह राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको ने अपने मित्र देश का ऐक्शन प्लान लीक कर दिया है. हाल ही में मिली एक जानकारी के आधार पर कहा जा रहा है कि यूक्रेन के बाद रूस अब यूरोपीय देश मोल्दोवा पर अटैक कर सकता है.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है, जिसमें लुकाशेंको सुरक्षा परिषद के साथ पुतिन की रणनीति पर चर्चा कर रहे थे. इसी दौरान उन्होंने उन जगहों की भी जानकारी दे दी, जहां आने वाले दिनों में रूस बमबारी कर धावा बोल सकता है. वीडियो में यूक्रेन को चार हिस्सों में बांटा गया है. न्यू यॉर्क पोस्ट के अनुसार, लुकाशेंको दक्षिणी यूक्रेन से मोल्दोवा में एक सुनियोजित हमले के बारे में बात कर रहा था.

मोल्दोवा एक पूर्व सोवियत गणराज्य है जो यूक्रेन और रोमानिया की सीमा में है. वीडियो में आगे हमले की लाइनें दिखाई गईं, जिसे रूस पहले ही अंजाम दे चुका है. नक्शा यूक्रेन में सेना की आवाजाही की योजनाओं और बुनियादी ढांचे के लक्ष्यों के साथ-साथ मोल्दोवा के ट्रांसनिस्ट्रिया के विभाजित क्षेत्र में लक्ष्य दिखाता है. यह भी कहा कि कुछ हमले अभी बाकी हैं, जिसमें ओडेसा के बंदरगाह शहर से मोल्दोवा में घुसपैठ का अंदेशा जताया है.

वीडियो में अजीब तरह से संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा का एक इनसेट मैप भी दिखाया गया है, लेकिन कुछ भी हाइलाइट नहीं किया गया है. समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, लुकाशेंको ने उसी सुरक्षा परिषद की बैठक में यूक्रेन के साथ सीमा से देश के दक्षिण में और सैनिकों को भेजने की घोषणा की. हालांकि बेलारूस की सेना यूक्रेन पर हमले में भाग नहीं ले रही है. बैठक के विवरण के अनुसार, इन युद्ध समूहों में बख्तरबंद वाहनों और तोपखाने से लैस सैकड़ों सैनिक शामिल होंगे.

ये भी देखें: Russia-Ukraine War Live: रूसी सेना यूक्रेन में मचा रही है भीषण तबाही, कई इमारतों को पहुंचा नुकसान, हमले में 498 रूसी सैनिकों की मौत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लुकाशेंको ने यह भी कहा कि वह पोलैंड के साथ देश की सीमा पर पश्चिम में सेना भेज रहे हैं. पिछले हफ्ते, लुकाशेंको ने रूसी सैनिकों को उत्तर से यूक्रेन पर आक्रमण करने के लिए बेलारूसी क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति दी थी. युद्ध आज सातवें दिन में प्रवेश कर गया, रूसी सेना ने दावा किया कि उसने यूक्रेन के खेरसॉन पर नियंत्रण कर लिया है. इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने अमेरिका से मदद मांगी, कहा कि "आक्रामक" को जल्द से जल्द रोकना महत्वपूर्ण है