विज्ञापन

देखिए जरा, इस वीडियो पर इतना क्यों इतरा रहे हैं एलन मस्क

एलन मस्‍क के स्पेसएक्स ने अपना सबसे शक्तिशाली रॉकेट स्टारशिप के बूस्टर की सफलतापूर्वक लैंडिग कराकर इतिहास रच दिया है. इस पल को एलन मस्‍क ने एक खास लेंस से रिकॉर्ड किया.

देखिए जरा, इस वीडियो पर इतना क्यों इतरा रहे हैं एलन मस्क
भविष्य के मिशन

एलन मस्क ने अपने एक्‍स हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया है,  जिसमें स्टारशिप रॉकेट को लॉन्‍च होते हुए दिखाया गया है. इस वीडियो को देखकर ऐसा लग रहा है कि रॉकेट हमारे बेहद करीब है. इस वीडियो को एलन मस्‍क ने एक खास लेंस से शूट किया है, जिसमें फ्रेम-टू-फ्रेम तस्‍वीरों को दिखाया गया है. बता दें कि स्पेसएक्स ने रविवार को अपने स्टारशिप रॉकेट को परीक्षण उड़ान के तहत लॉन्‍च किया और यांत्रिक भुजाओं (आर्म) के सहयोग से लौट रहे बूस्टर को पैड पर वापस उतारा गया.

एलन मस्‍क ने वीडियो शेयर करते हुए सोशल मीडिया पोस्‍ट में लिखा, "यह एक सुन्दर कंपोजिशन है. स्टारशिप लॉन्च के पल को कैद करने के लिए मैंने $17k का लेंस किराए पर लिया. वीडियो के प्रत्येक फ्रेम को हाथ से ट्रैक किया जाता है और हाथ से स्थिर किया जाता है. पूरे रास्ते 50 म्‍यूल की ऊंचाई तक ट्रैक किया गया. किसी आब्‍जेक्‍ट को यहां ट्रैक करना सबसे कठिन था. मैं लगभग चूक ही गया, क्योंकि कोई आदमी मेरे सामने कूद पड़ा. मैंने घटना की अपनी तस्वीरें लीं और उन्हें एक साथ जोड़ दिया.'

वीडियो में हैरानी वाली बात यह है कि स्पेसएक्स ने पहले चरण के बूस्टर को वापस उसी पैड पर उतारा, जहां से उसने 7 मिनट पहले उड़ान भरी थी. ये पल बेहद रोमांचक था, जो किसी एक्‍शन रिप्‍ले की तरह नजर आ रहा है. कैलिफोर्निया के हॉथोर्न स्थित स्पेसएक्स मुख्यालय से स्पेसएक्स की केट टाइस ने कहा, ''यह इंजीनियरिंग इतिहास के क्षेत्र में एक बड़ा दिन था. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Video: याह्या सिनवार 7 अक्टूबर के हमले से कुछ घंटे पहले गाजा की सुरंग में क्‍या कर रहा था?
देखिए जरा, इस वीडियो पर इतना क्यों इतरा रहे हैं एलन मस्क
लेबनान से भागा हिजबुल्लाह का डिप्टी लीडर, इजरायल के 'दुश्मन मुल्क' में ली शरण!
Next Article
लेबनान से भागा हिजबुल्लाह का डिप्टी लीडर, इजरायल के 'दुश्मन मुल्क' में ली शरण!
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com