विज्ञापन
This Article is From Feb 16, 2019

आपकी शरारतों से नहीं, इस वजह से बड़े भाई-बहन को आता है ज्यादा गुस्सा

एक से अधिक भाई बहन होने की स्थिति में एक बच्चे के अधिक बदमाश या शरारती बनने का जोखिम रहता है. इनमें पहले जन्म लेने वाले बच्चे या बड़े भाई के हिंसक बनने की संभावना अधिक होती है. 

आपकी शरारतों से नहीं, इस वजह से बड़े भाई-बहन को आता है ज्यादा गुस्सा
बड़ा भाई या बहन क्यों होते हैं गुस्सैल? रिसर्च ने बताई वजह
लंदन:

हाल ही में हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आयी है कि एक से अधिक भाई बहन होने की स्थिति में एक बच्चे के अधिक बदमाश या शरारती बनने का जोखिम रहता है. इनमें पहले जन्म लेने वाले बच्चे या बड़े भाई के हिंसक बनने की संभावना अधिक होती है. 

ब्रिटेन स्थित वारविक विश्वविद्यालय के डीटर वोक ने बताया, ‘‘भाई बहन की बदमाशी पारिवारिक हिंसा का एक सतत स्वरूप है. इसे अक्सर माता-पिता और स्वास्थ्य पेशेवर बच्चों के बड़े होने के एक सामान्य तरीके के रूप में देखा जाता है. हालांकि, इस बात के भी प्रमाण बढ़ रहे हैं कि इससे अकेलापन, अवगुण और मानसिक समस्या का लंबे समय तक असर रहता है.''

अस्पताल की छत से गिरी बच्ची, फिर हुआ कुछ ऐसा, देखकर आप भी रह जाएंगे हैरान, देखें VIDEO

डेवलपमेंटल साइकोलॉजी में प्रकाशित इस अध्ययन के दौरान ब्रिटेन के 6838 बच्चों के डेटा का विश्लेषण किया गया है. अध्ययन में शामिल सभी बच्चों का जन्म या तो 1991 में अथवा 1992 में हुआ है. इन बच्चों को चार श्रेणियों में बांटा गया था. जब बच्चे पांच साल के हुए तो उनकी मां ने बताया कि वे कितनी बार घर में अपराध का शिकार बने अथवा बदमाशी की.

बिजली की रफ्तार से दौड़ता है ये 7 साल का बच्चा, 13 सेकंड में पूरी की 100 मीटर की रेस, देखें VIDEO

वीडियो - भाई-बहन की मासूम कहानी है 'धनक'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com