विज्ञापन
Story ProgressBack

पाकिस्तान में किसकी बनेगी सरकार? सत्ता पाने की लड़ाई अब अदालत और सड़कों तक पहुंची

जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-इंसाफ (पीटीआई) समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने आम चुनाव में काफी अच्छा प्रर्दशन किया है. स्वतंत्र उम्मीदवारों ने पाकिस्तान के आम चुनावों में 102 सीटें जीतीं.

Read Time:3 mins
????????? ??? ????? ????? ?????? ????? ???? ?? ????? ?? ????? ?? ?????? ?? ??????
पाकिस्तान में 8 फरवरी को मोबाइल सेवा ब्लैकआउट के बीच चुनाव हुए थे.

जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-इंसाफ (पीटीआई) समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने आम चुनाव में काफी अच्छा प्रर्दशन किया है. स्वतंत्र उम्मीदवारों ने पाकिस्तान के आम चुनावों में 102 सीटें जीतीं हैं. हालांकि  चुनाव परिणाम में देरी को लेकर पीटीआई ने धांधली के आरोप भी लगाया है.

  1. पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के अनुसार, नेशनल असेंबली की 266 सीट में से 265 पर हुए चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवारों ने सर्वाधिक 102 सीट जीती हैं. इनमें से अधिकतर उम्मीदवार पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ द्वारा समर्थित हैं.
  2. पाकिस्तान चुनाव आयोग द्वारा 265 में से 255 सीटों के घोषित परिणाम के अनुसार पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने 73, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने 54 और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट(एमक्यूएम) ने 17 सीट पर जीत हासिल की है. अन्य सीटों पर छोटे दलों को जीत मिली है.
  3. पाकिस्तान में सेना को काफी शक्तिशाली माना जाता है, जिसने पिछले 75 से अधिक वर्षों में आधे से अधिक समय तक शासन किया है. ऐसा माना जाता है कि पाकिस्‍तान में सेना जिसको चाहती है, वो पार्टी सत्‍ता में रहती है.
  4. नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) को सेना का समर्थन प्राप्त है. पाकिस्तान की सेना चाहती है कि नवाज शरीफ ही देश में सरकार बनाए.
  5. पाकिस्तान के आम चुनाव में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के मद्देनजर सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर ने गठबंधन सरकार बनाने के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के आह्वान का समर्थन किया था.
  6. त्रिशंकु संसद के आसार के बीच गठबंधन सरकार बनाने के प्रयासों को तब गति मिली जब शरीफ ने शुक्रवार को प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक दलों से पाकिस्तान को मौजूदा कठिनाइयों से बाहर निकालने के लिए हाथ मिलाने की अपील की थी.
  7. सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को नेशनल असेंबली में 265 में से 133 सीट जीतनी होगी. एक उम्मीदवार की मौत के बाद एक सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था. कुछ सीटों पर परिणाम अभी घोषित नहीं हुए हैं.
  8. इमरान खान की पार्टी ने चुनाव नतीजों में देरी को लेकर विरोध प्रदर्शन करने की घोषणा की थी.
  9. पीटीआई समर्थित कई निर्दलीय उम्मीदवारों ने चुनाव परिणामों में धोखाधड़ी का आरोप लगाया है और उच्च न्यायालय का रुख किया है.  स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, वोटों में धांधली का आरोप लगाते हुए कई और उम्मीदवार अगले कुछ दिनों में अदालत का दरवाजा खटखटा सकते हैं.
  10. बता दें देश में बृहस्पतिवार को चुनाव धांधली के आरोप, छिटपुट हिंसा और मोबाइल इंटरनेट बंद रहने के बीच कराए गए थे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जिस ऋषि सुनक पर था 'गर्व', आखिर वो क्यों उतर गए दिल से... जानें कारण
पाकिस्तान में किसकी बनेगी सरकार? सत्ता पाने की लड़ाई अब अदालत और सड़कों तक पहुंची
राफा हमले के बाद इजरायल से कोई बातचीत नहीं : हमास
Next Article
राफा हमले के बाद इजरायल से कोई बातचीत नहीं : हमास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com