विज्ञापन
This Article is From Apr 25, 2022

रहस्यमयी "गंभीर" Hepatitis से 17 बच्चों का बदला लिवर, 1 की मौत, जानें क्या दूसरे देशों में फैल रही बीमारी?

WHO का कहना है कि सामने आए मामलों का कारण अभी तक पता नहीं चला है. WHO ने कहा कि एडेनोवायरस (adenovirus) इसका एक संभावित कारण हो सकता है.  अधिकतर मामलों में पेट की तकलीफ जैसे पेट में दर्द, डायरिया, लिवर एंजाइम का बढ़ना या जैसे लक्षण सामने आए.

रहस्यमयी "गंभीर" Hepatitis से 17 बच्चों का बदला लिवर, 1 की मौत, जानें क्या दूसरे देशों में फैल रही बीमारी?
Hepatitis के रहस्यमयी प्रकार से बच्चों को खतरा : WHO

एक रहस्यमयी प्रकार की हेपेटाइटिस ( Mystery Strain Of Severe Hepatitis) बीमारी से एक बच्चे की मौत हो गई है. इसमें लिवर (liver) में सूजन हो जाती है.  विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार 11 देशों में इस बीमारी के बारे में पता चला है. अब तक एक महीने से 16 साल तक के बच्चों में इस नई तरह के हेपेटाइटिस के 169 मामले सामने आए हैं. इनमें अधिकतर ब्रिटेन के हैं जहां जनवरी से 116 मामले सामने आए हैं.  दूसरे देशों जैसे, अमेरिका, इज़राइल, डेनमार्क, आयरलैंड, द नीदरलैंड्स और स्पेन में भी ऐसे ही कुछ मामले रिपोर्ट हुए हैं. 

WHO ने बताया कि जबकि एक बच्चा " बेहद तेज, गंभीर " हेपेटाइटिस की स्ट्रेन से मारा गया, 17 बच्चों को लिवर ट्रांसप्लांटेशन की ज़रूरत पड़ी. बच्चों में हल्का हेपेटाइटिस होना कोई नई बात नहीं  है लेकिन पहले से स्वस्थ्य बच्चों में गंभीर हेपेटाइटिस विरले ही देखने को मिलता है.  

WHO का कहना है कि सामने आए मामलों का कारण अभी तक पता नहीं चला है. WHO ने कहा कि एडेनोवायरस (adenovirus) इसका एक संभावित कारण हो सकता है.  अधिकतर मामलों में पेट की तकलीफ जैसे पेट में दर्द, डायरिया, लिवर एंजाइम का बढ़ना या जैसे लक्षण सामने आए. दूसरे बच्चों में गाढ़े रंग का पेशाब, बीमार, थकान, बुखार महसूस करना और भूख मर जाने जैसे मामले दिखे. कुछ मामलों में हल्के रंग का स्टूल और जोड़ों में दर्द भी देखा गया.   

WHO ने कहा है कि मौजूदा जानकारी के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय यात्रा या फिर दूसरे देशों से संपर्क जैसी परिस्थितियों को कारण नहीं माना गया है.  अधिक चिंता की बात यह है कि यह मामले हेपेटाइटिस A, B, C, D या E से नहीं जुड़े हैं, जो अधिकतर ऐसी परिस्थिति का कारण बनते हैं.  

अमेरिका और यूरोप में पब्लिक हैल्थ अलर्ट्स ने डॉक्टर्स से लक्षणों का ध्यान रखने और हेपेटाइटिस का शक होने पर बच्चों का एडिनोवायरस का टेस्ट करने को कहा है.  
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
रहस्यमयी "गंभीर" Hepatitis से 17 बच्चों का बदला लिवर, 1 की मौत, जानें क्या दूसरे देशों में फैल रही बीमारी?
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com