विज्ञापन
This Article is From Nov 28, 2014

मोदी-शरीफ के हाथ मिलाने में किसने निभाई अहम भूमिका...

मोदी-शरीफ के हाथ मिलाने में किसने निभाई अहम भूमिका...
नरेंद्र मोदी और नवाज शरीफ एक-दूसरे से हाथ मिलाते हुए
काठमांडू:

नेपाल के प्रधानमंत्री और सार्क शिखर सम्मेलन के मेजबान सुशील कोइराला ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ के एक-दूसरे से हाथ मिलाने को अहम करार दिया।

18वें शिखर सम्मेलन के समापन समारोह के बाद एक मीडिया ब्रीफिंग में सवालों का जवाब देते हुए कोइराला ने कहा कि यह मुलाकात दक्षिण एशियाई क्षेत्र के लिए काफी मायने रखता है।

पत्रकारों ने पूछा कि क्या कोइराला ने ही मोदी और शरीफ को एक-दूसरे से मिलवाने के लिए व्यक्तिगत तौर पर कोई कोशिश की? कोइराला ने जवाब दिया, यह महत्वपूर्ण नहीं है कि किसने कोशिश की, इसकी बजाय, जो कुछ हुआ वह मायने रखता है। उनका रुख अहम है।

नेपाल ने उस माहौल को पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसमें नरेंद्र मोदी और नवाज शरीफ ने मुस्कराते हुए हाथ मिलाया। इस मौके पर उपस्थित रहे नेपाली विदेश मंत्री महेंद्र बहादुर पांडे ने कहा, यद्यपि हमने दोनों नेताओं की मुलाकात के लिए माहौल तैयार किया, लेकिन हाथ मिलाने का कदम दोनों नेताओं ने खुद उठाया।

पांडे ने कहा, सार्क सभी सदस्य देशों के बीच सद्भावना और समझ पैदा करने के लिए है तथा यह क्षेत्रीय संगठन आपसी समन्वय के बिना आगे नहीं बढ़ सकता। उन्होंने कहा, हम उन पर हाथ मिलाने के लिए दबाव नहीं बना सकते थे।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com