विज्ञापन

वॉल स्ट्रीट जर्नल के पत्रकार इवान गेर्शकोविच कौन, जो कैदियों की अदला-बदली के तहत हुए रिहा

इवान गेर्शकोविच 32 वर्षीय अमेरिकी पत्रकार हैं, जो वॉल स्ट्रीट जर्नल के लिए रिपोर्टर के रूप में काम कर रहे थे. उन्हें मार्च 2023 में मास्को से लगभग 900 मील पूर्व में येकातेरिनबर्ग में असाइनमेंट के दौरान रूस में गिरफ्तार किया गया था.

वॉल स्ट्रीट जर्नल के पत्रकार इवान गेर्शकोविच कौन, जो कैदियों की अदला-बदली के तहत हुए रिहा

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जेल में बंद अमेरिकी पत्रकार इवान गेर्शकोविच को रिहा कर दिया है. अमेरिका और रूस के बीच कैदियों की अदला-बदली में 10 रूसी कैदियों को रिहा किया गया है. इनमें सबसे प्रमुख नाम वादिम क्रासिकोव का है. यह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के हिटमैन कहे जाते हैं.

इवान गेर्शकोविच 32 वर्षीय अमेरिकी पत्रकार हैं, जो वॉल स्ट्रीट जर्नल के लिए रिपोर्टर के रूप में काम कर रहे थे. उन्हें मार्च 2023 में मास्को से लगभग 900 मील पूर्व में येकातेरिनबर्ग में असाइनमेंट के दौरान रूस में गिरफ्तार किया गया था. गेर्शकोविच पर जासूसी का आरोप लगाया गया था, जिससे वह शीत युद्ध के बाद से रूस में जासूसी करने वाले पहले अमेरिकी पत्रकार बन गए. 

वॉल स्ट्रीट जर्नल, व्हाइट हाउस और अन्य वैश्विक नेताओं सहित उनकी गिरफ्तारी की व्यापक अंतरराष्ट्रीय निंदा के बावजूद, रूस ने बिना सबूत के दावा किया कि उन्हें वर्गीकृत सामग्रियों के साथ पकड़ा गया था. गेर्शकोविच को मॉस्को की कुख्यात लेफोर्टोवो जेल में रखा गया था, जो अपनी कठोर कैद करने के इतिहास के लिए जानी जाती है.

पत्रकारिता में गेर्शकोविच का करियर मॉस्को टाइम्स में जाने से पहले न्यूयॉर्क टाइम्स में समाचार सहायक के रूप में एक पद से शुरू हुआ. बचपन में रूस की यात्रा और भाषा में उनकी धाराप्रवाहता से उपजा रूस से उनका गहरा जुड़ाव रहा. उन्होंने रूसी नाम "वान्या" अपनाया और रूस में अन्य पत्रकारों और प्रवासियों के साथ घनिष्ठ मित्रता बनाई.

2022 की शुरुआत में, यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से कुछ हफ़्ते पहले, गेर्शकोविच ने वॉल स्ट्रीट जर्नल के लिए रूस के रिपोर्टर के रूप में अपनी मनचाही नौकरी हासिल की. ​​युद्ध के कारण लंदन में रहने वाले, उन्होंने व्लादिमीर पुतिन के युद्धकालीन निर्णयों और रूसी समाज पर संघर्ष के प्रभाव सहित महत्वपूर्ण मुद्दों को कवर करने के लिए अक्सर रूस की यात्रा की थी.

ये भी पढ़ें:- 
अमेरिका की जेल से इस कैदी की वापसी के लिए क्यों बेचैन हैं व्लादिमीर पुतिन?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सात दशक बाद रिटायरमेंट की उम्र में बदलाव करने जा रहा चीन, 15 सालों में चरणबद्ध तरीके से होगा लागू
वॉल स्ट्रीट जर्नल के पत्रकार इवान गेर्शकोविच कौन, जो कैदियों की अदला-बदली के तहत हुए रिहा
पाकिस्तान के पूर्व आईएसआई चीफ क्यों हो गए अपने ही देश में गिरफ्तार? जानिए सेना ने क्या कहा
Next Article
पाकिस्तान के पूर्व आईएसआई चीफ क्यों हो गए अपने ही देश में गिरफ्तार? जानिए सेना ने क्या कहा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com