विज्ञापन
Story ProgressBack

कौन हैं जॉर्जिया मेलोनी ? जानें उनके बारे में 10 रोचक बातें

जॉर्जिया मेलोनी (Itali PM Giorgia Meloni) इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री हैं. बहुत ही कम समय में उन्होंने बड़ी लोकप्रियता हासिल की है.हालांकि ये सफलता उनको रातोंरात नहीं मिली, इसके लिए उन्होंने बहुत ही कम उम्र से मेहनत की.

Read Time: 3 mins
कौन हैं जॉर्जिया मेलोनी ? जानें उनके बारे में 10 रोचक बातें
कौन हैं जॉर्जिया मेलोनी.
नई दिल्ली:

दुनियाभर में ज्यादातर देश इन दिनों घरेलू संकट से जूझ रहे हैं, ऐसे में इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी एक ताकतवर नेता के तौर पर उभर रही हैं. 47 साल की मेलोनी की पार्टी ने पिछले साल यूरोपियन चुनावों में शानदार प्रदर्शन किया है, जिसके बाद उनकी धाक पूरी दुनिया देख रही है. मौजूदा समय में उनको यूरोप का सबसे स्थिर नेता कहना गलत नहीं होगा. उनको जी-7 का भी सबसे बड़ा नेता माना जा रहा है.

ये भी पढ़ें-तस्वीरें: इटली पहुंच रहे G-7 के बड़े नेता, देखें PM जॉर्जिया मेलोनी ने किसको किया नमस्ते

यूरोपियन चुनावों में मेलोनी की 'फार-राइट बदर्स ऑफ इटली' सबसे बड़ी पार्टी का तमगा हासिल किया है, उनको करीब 29 % वोट मिले हैं. लेकिन ये कहना भी गलत नहीं होगा कि मेलोनी को ये सफलता अचानक नहीं मिली है. इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की है. वह साल 2022 में इटली की प्रधानमंत्री बनीं. 

Latest and Breaking News on NDTV

कौन हैं जॉर्जिया मेलोनी?

जॉर्जिया मेलोनी इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री हैं. बहुत ही कम समय में उन्होंने बड़ी लोकप्रियता हासिल की है. मेलोनी का जन्म 15 जनवरी 1977 को दक्षिणी रोम के गारबेटेला में हुआ था. छोटी सी उम्र में उन्होंने अपने माता-पिता का सेपरेशन झेला.

Latest and Breaking News on NDTV

मेलोनी की परवरिश उनकी मां ने की. बहुत ही यंग एज में मेलोनी ने राजनीति में एंट्री की थी. उन्होंने साल 2012 में ब्रदर्स ऑफ इटली नाम से पार्टी बनाई. साल 2014 से वह पार्टी का नेतृत्व संभाल रही हैं. 2022 में वह इटली की प्रधानमंत्री बनीं.

  1. इटली में आयोजित हो रहे जी-7 शिखर सम्मेलन से पहले मेलोनी एक बार फिर से चर्चा में बनी हुई हैं. वह हर एक मेहमान का हाथ जोड़कर नमस्ते करते हुए अभिवादन कर रही हैं. 
  2. मेलोनी अपने बयानों और विचारों की वजह से लगातार चर्चा में बनी रहती हैं. उन पर लगातार फासीवाद होने के आरोप लगते रहे हैं, लेकिन इटली की पीएम ने हमेशा इसका खंडन  किया है.
  3. जॉर्जिया मेलोनी खुद को मुसोलिनी का वारिस कहती हैं. हालांकि जब उनको फासीवादी कहा जाता है, तो वह इसका विरोध करती हैं. 
  4. 15 साल की उम्र में मेलोनी इटेलियन सोशल मूवमेंट में शामिल हुईं. इस दक्षिणपंथी पार्टी को पूर्व फासीवाद नेता बेनिटी मुसोलिनी के समर्थकों ने बनाया था. 
  5. ज्यादातर पश्चिमी देश जब समलैंगिग विवाह को मान्यता दे रहे हैं, ऐसे में मेलोनी समलैंगिग रिश्तों की विरोधी हैं. वह न सिर्फ LGBTQ शादियों बल्कि ऐसे माता-पिता को बच्चा गोद देने का भी विरोध करती रही हैं. उन्होंने LGBT समुदाय के लिए एक अभियान भी चलाया था.
  6. इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी समलैंगिक विवाह और समलैंगिक पालन-पोषण के साथ ही इच्छामृत्यु की भी विरोधी हैं. वह ईश्वर, पितृभूमि और परिवार की रक्षा करने में विश्वास रखती हैं. उनका मानना है कि महिला-पुरुष जोड़े ही अच्छे माता-पिता हो सकते हैं.
  7. मेलोनी ने अपनी आत्मकथा में इस बात का जिक्र किया है कि उनके बचपन और टूटते हुए परिवार का असर उनके राजनीतिक दृष्टिकोण पर भी पड़ा. 
  8. मेलोनी 1998 से साल 2002 तक रोम की पार्षद रहीं. इसके बाद वह AN के यूथ विंग यूथ एक्शन की अध्यक्ष बनीं. साल 2008 में उनको बर्लुस्कोनी सरकार में मंत्री बनाया गया. 
  9. जियोर्जिया मेलोनी साल 2023 में फोब्स की दुनिया की सबसे पावरफिल महिलाओं की लिस्ट में चौथे नंबर पर रहीं. 
  10. मेलोनी का उनके पार्टनर एंड्रिया जियाम्ब्रुनो के साथ साल 2023 में ब्रेकअप हो गया था.  उनके पार्टनर पर एक टीवी कार्यक्रम में रेप पीड़िता पर गलत कमेंट करने का आरोप लगा था.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जी-7 के लिए इटली पहुंचे पीएम मोदी बोले- 'सार्थक चर्चा को लेकर उत्सुक'
कौन हैं जॉर्जिया मेलोनी ? जानें उनके बारे में 10 रोचक बातें
इटली में जुटे हैं G-7 के नेता, जानें मेलोनी की ये तस्वीरें क्यों हो रहीं वायरल
Next Article
इटली में जुटे हैं G-7 के नेता, जानें मेलोनी की ये तस्वीरें क्यों हो रहीं वायरल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;