COP28 : इटली की PM जॉर्जिया मेलोनी ने PM मोदी के साथ ली सेल्‍फी, Melodi हैशटैग के साथ की पोस्‍ट

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि इस दौरान प्रधानमंत्री ने स्वच्छ और हरित विकास को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की. शिखर सम्मेलन से इतर विभिन्न नेताओं के साथ PM मोदी की बैठक में द्विपक्षीय और क्षेत्रीय हितों के मुद्दों पर भी चर्चा हुई.

COP28 : इटली की PM जॉर्जिया मेलोनी ने PM मोदी के साथ ली सेल्‍फी, Melodi हैशटैग के साथ की पोस्‍ट

पीएम मोदी ने सभी देशों से वैश्विक उत्सर्जन में कटौती के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया.

खास बातें

  • PM मोदी के साथ इटली की PM जॉर्जिया मेलोनी ने एक सेल्‍फी पोस्‍ट की है
  • मेलोनी ने पोस्‍ट में 'मेलोडी' हैशटैग के साथ लिखा, "COP28 में अच्छे दोस्त.
  • PM मोदी COP28 जलवायु शिखर सम्मेलन के लिए दुबई पहुंचे थे
नई दिल्‍ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी (Italy PM Giorgia Meloni) ने अपनी एक सेल्‍फी पोस्‍ट की है. मेलोनी ने दुबई में COP28 जलवायु शिखर सम्मेलन (COP28 climate summit) के दौरान यह सेल्‍फी ली है. इटली की पीएम मेलोनी जी-20 शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए सितंबर में भारत भी आई थीं. उन्‍होंने अपनी पोस्‍ट में मेलोडी हैशटैग के साथ लिखा, "COP28 में अच्छे दोस्त."  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा, ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड कैमरन, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर, तुर्की के राष्ट्रपति आरटी एर्दोगन, स्वीडिश के प्रधानमंत्री उल्फ क्रिस्टरसन और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू सहित अन्य नेताओं से भी मुलाकात की. 

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि इस दौरान प्रधानमंत्री ने स्वच्छ और हरित विकास को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन से इतर विभिन्न नेताओं के साथ प्रधानमंत्री मोदी की बैठक में द्विपक्षीय और क्षेत्रीय हितों के मुद्दों पर भी चर्चा हुई। 

PM  मोदी ने ग्रीन क्रेडिट पहल की घोषणा की 

शुक्रवार को अपने COP28 भाषण में, पीएम मोदी ने सभी देशों से वैश्विक उत्सर्जन में भारी कटौती करने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया और एक "ग्रीन क्रेडिट" पहल की घोषणा की. 

अन्‍य देशों की तुलना में भारत का उत्‍सर्जन कम : PM मोदी 

उन्होंने कहा कि भारत का उत्सर्जन अन्य देशों की तुलना में बहुत कम है जिनकी जनसंख्या बहुत कम है. उन्‍होंने कहा, "भारत की जनसंख्या वैश्विक जनसंख्या का 17 प्रतिशत है, लेकिन वैश्विक कार्बन उत्सर्जन में भारत केवल 4 प्रतिशत पर है. हम एनडीसी लक्ष्यों को प्राप्त करने की ओर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. वास्तव में हम अपने गैर-जीवाश्म ईंधन लक्ष्यों को समय सीमा से नौ साल पहले ही हासिल कर चुके हैं." 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* पीएम मोदी ने UAE के राष्ट्रपति से मुलाकात की, इजरायल-हमास संघर्ष पर की चर्चा
* पीएम मोदी इजरायल के राष्ट्रपति से मिले, फिलिस्तीन मुद्दे के जल्द समाधान पर दिया जोर
* PM मोदी ने 2028 में भारत में COP33 जलवायु शिखर सम्मेलन की मेजबानी का रखा प्रस्ताव