कोविड-19 वैक्सीन की 100 करोड़ डोज पूरी होने पर WHO, भूटान और श्रीलंका ने भारत को दी बधाई

गुरुवार को भारत ने 100 करोड़ से अधिक नागरिकों को कोविड वैक्सीन देने का लक्ष्य हासिल किया है. इस पर कई देशों व संगठनों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों को ट्वीट कर बधाई दी गई है.

कोविड-19 वैक्सीन की 100 करोड़ डोज पूरी होने पर WHO, भूटान और श्रीलंका ने भारत को दी बधाई

भारत ने 100 करोड़ से अधिक नागरिकों को कोविड वैक्सीन देने का लक्ष्य हासिल किया है

जिनेवा:

भारत ने गुरुवार को 100 करोड़ से अधिक देशवासियों को कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) की डोज देकर एक रिकॉर्ड कायम किया है. भारत की इस उपलब्धी को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) तथा भूटान और श्रीलंका के नेतृत्व ने बधाई दी है. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक तेद्रोस अधानोम गेब्रेयेसस ने ट्वीट किया है, जिसमें उन्होंने लिखा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वैज्ञानिकों, स्वास्थ्यकर्मियों और भारत के लोगों को कोविड-19 से संवेदनशील आबादी की रक्षा करने और टीकों के समतामूलक वितरण के लक्ष्यों को प्राप्त करने के प्रयासों के लिए बधाई.' वहीं भूटान के प्रधानमंत्री डॉ लोटे शेरिंग ने कहा कि यह न सिर्फ भारत के लिए, बल्कि विश्व के लिए भी एक बड़ी उपलब्धि है. उन्होंने ट्वीट किया, 'भूटान के लोगों की ओर से, मैं भारत को बधाई देता हूं.' विदेश मंत्रालय ने शेरिंग की शुभकामनाओं और वैक्सीन मैत्री पहल की सराहना करने के लिए उनका शुक्रिया अदा किया. 

भारत की नई उपलब्धि, कोरोना वैक्सीन का 100 करोड़ का आंकड़ा पार

बता दें कि वैक्सीन मैत्री एक मानवीय पहल है, जो भारत सरकार ने दुनिया भर में देशों को कोविड-19 टीका मुहैया करने के लिए शुरू की है. सरकार ने 20 जनवरी से वैक्सीन मुहैया करना शुरू किया. भारत ने अब तक 95 देशों को टीके की 6.63 करोड़ डोज उपलब्ध कराई है, जिनमें कनाडा, ब्रिटेन, भूटान, बांग्लादेश, श्रीलंका, ब्राजील, नेपाल, दक्षिण अफ्रीका, यूक्रेन और बहरीन शामिल हैं. भूटान के विदेश मंत्री तांदी दोरजी ने भी एक अरब कोविड टीकाकरण करने को लेकर भारत को बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘एक ऐतिहासिक उपलब्धि।' वहीं श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने इस बड़े लक्ष्य को हासिल करने को लेकर प्रधानमंत्री मोदी, मेडिकल समुदाय और भारत के अग्रिम मोर्चे के कर्मियों को बधाई दी. उन्होंने ट्वीट किया, ‘आगे का रास्ता और सुरक्षित बने रहना सफल टीकाकरण पर निर्भर है. इस लक्ष्य को हासिल करने पर बधाई.'

100 करोड़ वैक्सीन का आंकड़ा छूने पर पीएम मोदी बोले- इतिहास रच दिया, भारत को बधाई


अपनी प्रतिक्रिया में विदेश मंत्रालय ने कहा कि श्रीलंकाई प्रधानमंत्री का मार्गदर्शन और सहयोग भारत-श्रीलंका संबंध को आगे बढ़ाने में सहायक रहा है. विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘हम उम्मीद करते हैं कि दोनों देशों में टीकाकरण अभियान दोनों दिशा में यात्रा को बढ़ावा देगा.' विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों की नि:स्वार्थ भावना से कड़ी मेहनत और समर्पण की सराहना की. फिलहाल जयशंकर पांच दिनों की इजराइल यात्रा पर हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


100 करोड़ कोविड वैक्सीनेशन डोज, भारत के लिए कितनी बड़ी कामयाबी



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)