विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 03, 2022

देखें VIDEO: यूक्रेन से आए "चार-पैर वाले दोस्त" का मंत्री ने फ्लाइट में किया स्वागत

जनरल वीके सिंह उन केंद्रीय मंत्रियों में से एक हैं जो यूक्रेन से पड़ोसी देश के माध्यम से भारतीयों को निकालने के काम की देखरेख कर रहे हैं

Read Time: 4 mins
देखें VIDEO: यूक्रेन से आए "चार-पैर वाले दोस्त" का मंत्री ने फ्लाइट में किया स्वागत
यूक्रेन से पोलैंड पहुंचे भारतीय छात्रों के साथ एक कुत्ता भी आया जिसका फ्लाइट में स्वागत किया गया.
नई दिल्ली:

भारत ने बुधवार को युद्ध प्रभावित यूक्रेन से और सैकड़ों छात्रों को निकाला. इस दौरान केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह को पोलैंड से बाहर वायु सेना की एक उड़ान में से एक "चार पैरों वाले दोस्त" का स्वागत करते हुए देखा गया. उन्हें भारतीयों के साथ एक कुत्ता भी आता दिखा जिसका उड़ान में स्वागत किया गया. जनरल सिंह ने इस वाकये का एक वीडियो ट्विटर पर पोस्ट किया.

जनरल वीके सिंह उन केंद्रीय मंत्रियों में से एक हैं जो यूक्रेन से पड़ोसी देशों के माध्यम से भारतीयों की निकासी की देखरेख कर रहे हैं. वे बुधवार को पोलैंड के रेज़ज़ो हवाई अड्डे पर सी -17 ग्लोबमास्टर विमान के साथ मौजूद थे.

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में उन्हें फ्लाइट में भारतीय छात्रों का स्वागत करते हुए देखा गया.

जैसे ही खारकिव में लड़ाई तेज हुई, भारत ने बुधवार को अपने नागरिकों को यूक्रेन के इस दूसरे सबसे बड़े शहर से पास के तीन स्थानों पर छोड़ने के लिए कहा. जबकि रूस ने संघर्ष क्षेत्रों से भारतीयों को निकालने के लिए "मानवीय गलियारा" बनाने का वादा किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार की रात में यूक्रेन संकट पर एक और उच्च स्तरीय बैठक की. उधर यूक्रेन के पड़ोसी देशों में भेजे गए चार केंद्रीय मंत्रियों ने भारतीय वायु सेना और वाणिज्यिक विमानों के जरिए भारतीयों को निकालने के प्रयास तेज कर दिए.

समाचार एजेंसी पीटीआई को सूत्रों ने बताया कि पोलैंड से लगभग 800 लोगों को लेकर भारतीय वायु सेना के चार सी-17 ग्लोबमास्टर विमान गुरुवार को हिंडन एयरबेस पर उतरेंगे.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक ब्रीफिंग में कहा, "अब हम अनुमान लगाते हैं कि हमारी एडवायजरी जारी होने के बाद से लगभग 17,000 भारतीय नागरिक यूक्रेन की सीमाओं को छोड़ चुके हैं. इसमें निश्चित रूप से कुछ ऐसे भारतीय भी शामिल हैं जिन्होंने पहले दूतावास में पंजीकरण नहीं कराया था."

इससे पहले, विदेश मंत्रालय ने कहा था कि जब रूस और यूक्रेन के बीच तनाव बढ़ने लगा था और भारत ने फरवरी के मध्य में पहली एडवाइजरी जारी की थी, तब 20,000 भारतीय यूक्रेन में थे.

निकासी मिशन के बारे में बागची ने कहा कि 'ऑपरेशन गंगा' के तहत उड़ानें तेजी से बढ़ी हैं और पिछले 24 घंटों में छह उड़ानें भारत में उतरी हैं, जिससे उड़ानों की कुल संख्या 15 हो गई है.

उन्होंने कहा कि इन उड़ानों से लौटने वाले भारतीयों की कुल संख्या 3,352 है. इनमें से 1,796 को रोमानिया, 430 को पोलैंड और 1126 को हंगरी के जरिए निकाला गया है.

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, किरेन रिजिजू, ज्योतिरादित्य सिंधिया और वीके सिंह निकासी प्रयासों के समन्वय के लिए क्रमशः हंगरी, स्लोवाकिया, रोमानिया और पोलैंड में हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अमेरिका ने बना लिया 'समंदर का शैतान', राज खुला तो दुनिया हैरान, जानिए क्या है 'मंता रे'
देखें VIDEO: यूक्रेन से आए "चार-पैर वाले दोस्त" का मंत्री ने फ्लाइट में किया स्वागत
कौन हैं जॉन बार्नेट और बोइंग के खिलाफ गवाही से पहले क्यों कर ली आत्महत्या? जानें पूरा मामला
Next Article
कौन हैं जॉन बार्नेट और बोइंग के खिलाफ गवाही से पहले क्यों कर ली आत्महत्या? जानें पूरा मामला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;