जेलेंस्‍की ने अमेरिकी सांसदों को दिखाया रूसी हमले से यूक्रेन के शहरों में हुई तबाही का वीडियो

रूस के खिलाफ जंग में मदद के लिए अमेरिकी संसद से अपील करते हुए यूक्रेन के राष्‍ट्रपति ने पर्ल हार्बर, 9/11 हमलों का भी जिक्र किया.

जेलेंस्‍की ने अमेरिकी सांसदों को दिखाया रूसी हमले से यूक्रेन के शहरों में हुई तबाही का वीडियो

अमेरिकी सांसदों ने जेलेंस्‍की के संबोधन का तालियों के साथ स्‍वागत किया

वॉशिंगटन:

युद्ध प्रभावित यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की ने रूस के खिलाफ पश्चिमी देशों का हस्‍तक्षेप और बढ़ाने की भावुक अपील अमेरिका के सांसदों से की है. उन्‍होंने कहा कि हथियारों और प्रतिबंधों को लेकर पश्चिमी देशों के कीव (यूक्रेन की राजधानी) के पक्ष में खड़े होने के बावजूद रूसी हमले बढ़ते जा रहे हैं. अमेरिकी कांग्रेस के लए अपने वर्चुअल संबोधन में जेलेंस्‍की ने अपने देश में रूसी हमले की तुलना पर्ल हॉर्बर, और 9/11 हमले से की. इस दौरान उन्‍होंने तीन सप्‍ताह से रूस के हमलों के कारण अपने शहर में हुए विनाश का वीडियो भी दिखाया. उन्‍होंने अमेरिका और इसके NATO सहयोगियों से यूक्रेन पर 'नो फ्लाई जोन' लागू करने की मांग की ताकि यूक्रेन के शहरों को रूस आतंकित न कर सके.

अमेरिकी संसद को संबोधित करते हुए जेलेंस्की ने शांति को अधिक महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि अमेरिका को रूसी सांसदों पर प्रतिबंध लगाना चाहिए और रूस से आयात रोक देना चाहिए.  रूस के खिलाफ जंग में मदद के लिए अमेरिकी संसद से अपील करते हुए यूक्रेन के राष्‍ट्रपति ने पर्ल हार्बर, 9/11 हमलों का भी जिक्र किया.अपने संबोधन को अंग्रेजी में 'शिफ्ट' करते हुए जेलेंस्‍की ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन से मुखातिब होते हुए कहा, ' मैं चाहता हूं कि आप विश्‍व के नेता बने और विश्‍व का नेता बनने का अर्थ शांति का नेता (leader of peace)बनने से है.  

अमेरिकी कांग्रेस सदस्‍यों ने जेलेंस्‍की के संबोधन का तालियों के साथ स्‍वागत किया. इससे पहले जेलेंस्‍की के ब्रिटेन और यूरोपीय यूनियन के पूर्व के संबोधन को भी  standing ovations मिला था. अपने संबोधन के दौरान जेलेंस्की ने यूक्रेन में रूसी आक्रमण में मरने वाले लोगों की संख्या को दिखाने के लिए ग्राफिक वीडियो का उपयोग किया और 'नो फ्लाई जोन' क्षेत्र के लिए अपील की. इस बीच, अमेरिका के राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाउस (White House) ने कहा है कि रूस (Russia) के संबंध में चीन (China) जो भी फैसला करेगा, उस पर दुनिया की नजर होगी.अमेरिका का यह बयान उन खबरों के बीच आया है, जिसमें दावा किया गया है कि चीन, यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस को सैन्य या आर्थिक मदद करने की कोशिश कर रहा है. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने मंगलवार को एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘ हम करीबी नजर बनाए हुए हैं. दुनिया की भी इस पर करीबी नजर है. हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार इसको लेकर स्पष्ट हैं. अगर वे हमारे प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हैं तो इसके परिणाम भुगतने होंगे.''

- ये भी पढ़ें -

* '"कांग्रेस का 'जी-23' समूह सड़ा हुआ आम है", सामना के संपादकीय में जबरदस्त खिंचाई
* "कांग्रेस अध्यक्ष की इच्छा पर छोड़ा पद": नवजोत सिंह सिद्धू ने दिया PPCC चीफ पद से इस्तीफा
* "लखीमपुर केस : आशीष मिश्रा व UP सरकार को SC का नोटिस, सभी गवाहों को सुरक्षा देने का आदेश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"क्‍यों न रद्द कर दी जाए जमानत?": लखीमपुर हिंसा मामले में आशीष मिश्रा को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)