यूक्रेन पर हमले की वजह से व्लादिमीर पुतिन को लगा बड़ा झटका, वर्ल्ड ताइक्वांडो ने छीन ली ब्लैक बेल्ट

यूक्रेन पर हमला करने के बाद रूसी राषट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) खेल जगत के निशाने पर आ गए हैं. उन्हें और उनके देश को लगातार एक से एक झटके मिल रहे हैं. हाल ही में इंटरनेशनल जूडो फेडरेशन (International Judo Federation) ने तगड़ा झटका दिया है.

यूक्रेन पर हमले की वजह से व्लादिमीर पुतिन को लगा बड़ा झटका, वर्ल्ड ताइक्वांडो ने छीन ली ब्लैक बेल्ट

फीफा ने भी रूसी टीम के खिलाफ सख्त कदम उठाया है.

नई दिल्ली:

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को यूक्रेन पर हमले की वजह से दुनियाभर में विरोध का सामना करना पड़ रहा है. नतीजतन व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) खेल जगत के निशाने पर आ गए हैं. इसलिए उन्हें और उनके देश को लगातार एक से एक झटके मिल रहे हैं. हाल ही में इंटरनेशनल जूडो फेडरेशन (International Judo Federation) ने एक तगड़ा झटका दिया है. व्लादिमीर पुतिन से यूक्रेन पर हमला करने के लिए उनकी मानद ताइक्वांडो ब्लैक बेल्ट छीन ली गई है.

वर्ल्ड ताइक्वांडो (World Taekwondo) ने ट्विटर पर इसकी घोषणा की. वर्ल्ड ताइक्वांडो ने एक बयान में कहा, "विश्व ताइक्वांडो यूक्रेन में निर्दोष लोगों पर क्रूर हमलों की कड़ी निंदा करता है, जो "शांति से अधिक कीमती है" जो विश्व ताइक्वांडो के सम्मान और सहिष्णुता के विश्व ताइक्वांडो के दृष्टिकोण के खिलाफ जाते हैं. वर्ल्ड ताइक्वांडो ने नवंबर 2013 में पुतिन (Putin) को 9वीं डैन ब्लैक बेल्ट की उपाधि दी थी. जिस उन्होंने अब वापस लेने का निर्णय लिया है."

World Taekwondo का ट्वीट-

इसके साथ ही प्रतिबंधों को और सख्त करते हुए, वर्ल्ड ताइक्वांडो (World Taekwondo) ने कहा कि वह रूस और बेलारूस में ताइक्वांडो कार्यक्रमों का आयोजन या किसी तरह की मान्यता नहीं देगा. खेल जगत के लोग समेत तमाम सोशल मीडिया यूजर्स वर्ल्ड ताइक्वांडो के इस कदम की सराहना कर रहे हैं. पुतिन राजनीति के खेलों में भी काफी दिलचस्पी रखते हैं. यही वजह है कि बढ़ती उम्र में भी वो खुद का ख्याल रखने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं. 

ये भी पढ़ें: सैटेलाइट तस्वीरों में खुलासा: यूक्रेन की राजधानी कीव के पास 64 KM तक फैली रूसी सेना, घरों को लगा रही आग

फीफा (FIFA) और यूईएफए ने रूसी टीम को अंतरराष्ट्रीय  फुटबॉल से निलंबित कर दिया गया है. फीफा (FIFA) और यूईएफए (UEFA) ने इस प्रतिबंध का ऐलान किया है. दोनों संस्थाओं ने रूस की राष्ट्रीय टीमों व क्लबों को अगले आदेश तक निलंबित कर दिया गया है. अगले आदेश तक रूस की फुटबॉल टीम ना तो वर्ल्ड कब क्वालिफायर में खेल पाएगी और ना ही उसके क्लब UEFA की प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले पाएंगे.

- ये भी पढ़ें -

* US ने 12 रूसी डिप्लोमेट्स निकाले, मीडिया आउटलेट्स बैन करेगा ट्विटर-फेसबुक, पढ़ें- रूस पर गिरी कौन-कौन सी गाज?
* Watch: विशाल रूसी तोप के सामने खड़ा हो गया यूक्रेनी नागरिक, हाथों से रोककर फिर सीना ताने बैठ गया सामने

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ये भी देखें: VIDEO: Russia-Ukraine Crisis : यूक्रेन ने रूस पर वैक्यूम बम के इस्तेमाल का लगाया आरोप