US ने 12 रूसी डिप्लोमेट्स निकाले, मीडिया आउटलेट्स बैन करेगा ट्विटर-फेसबुक, पढ़ें- रूस पर गिरी कौन-कौन सी गाज?

रूस को दुनियाभर के देशों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है. यूरोपीय संघ (European Union) ने प्रतिबंधों को और आगे बढ़ाते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता, रूस के कुलीन वर्ग और पत्रकारों पर भी यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है.

नई दिल्ली: रूस ने यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए हैं. इस बीच रूस (Russia) को दुनियाभर के देशों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है. यूरोपीय संघ ने जहां प्रतिबंधों को और आगे बढ़ाते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता, रूस के कुलीन वर्ग और पत्रकारों पर भी यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है. वहीं ऑस्ट्रेलिया  (Australia) के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने मिसाइलों और गोला-बारूद सहित  घातक रक्षात्मक हथियारों के लिए यूक्रेन (Ukraine) को $70 मिलियन देने की प्रतिबद्धता जताई है.

मुख्य बातें

  • दुनियाभर में आलोचना झेल रहे मॉस्को (Moscow) पर लगातार दबाव बढ़ता जा रहा है. इससे वह वैश्विक मंच पर अलग-थलग पड़ रहा है.  राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अभी तक यूक्रेन (Ukraine) पर आक्रमण को रोकने के कोई संकेत नहीं दिए हैं, इससे जहां भयंकर लड़ाई और रूसी बमबारी ने दर्जनों लोगों की जान ले ली है वहीं एक शरणार्थी संकट को जन्म दिया है. अब फेसबुक (Facebook) और ट्विटर (Twiiter) ने रूस से जुड़े यूरोपीय समाचार आउटलेट्स को बैन करने का फैसला किया है.

  • वर्ल्ड रग्बी ने मंगलवार को यूक्रेन में रूस के सैन्य अभियान और बेलारूस द्वारा इस कार्रवाई को सुविधाजनक बनाने की निंदा की और रूस को सभी अंतरराष्ट्रीय गतिविधियों से निलंबित कर दिया. वॉल्ट डिज़नी कंपनी ने भी रूस में फ़िल्मों की रिलीज़ रोक दी है.

  • बढ़ते वैश्विक दबाव को धता बताते हुए रूस ने यूक्रेन के खार्किव शहर पर गोलाबारी की है. इस बीच मॉस्को के खिलाफ युद्ध अपराधों की जांच शुरू हो रही है.  फीफा ने भी इसे विश्व कप से प्रतिबंधित कर दिया है.

  • इंटरनेशनल आइस हॉकी फेडरेशन (IIHF) काउंसिल  ने भी रूस और बेलारूस को सभी तरह के आयोजनों से बाहर कर दिया है. IIHF के एक बयान में कहा गया है, सभी रूसी और बेलारूसी राष्ट्रीय टीमों और क्लबों को हर आयु वर्ग और सभी आईआईएचएफ प्रतियोगिताओं या आयोजनों में भाग लेने से अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है.

  • इस बीच, अमेरिका ने 12 रूसी UN राजनयिकों को निकाल दिया है.  सोमवार को US ने कहा कि उसने रूस के संयुक्त राष्ट्र मिशन के 12 सदस्यों को "खुफिया एजेंट" होने के कारण देश से निकाल रहा है. संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी मिशन के एक प्रवक्ता ने कहा कि जिन लोगों को देश छोड़ने का आदेश दिया गया है, उन्होंने "जासूसी गतिविधियों में शामिल होकर संयुक्त राज्य में निवास के अपने विशेषाधिकारों का दुरुपयोग किया है जो हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रतिकूल हैं."

  • यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने सोमवार को मॉस्को द्वारा अपने देश पर हमला करने की सजा के रूप में विदेशी हवाई अड्डों या बंदरगाहों का उपयोग करने वाले रूसी विमानों और जहाजों पर वैश्विक प्रतिबंध लगाने की मांग की.

  • यूक्रेन संकट पर आहूत UNGA के विशेष सत्र में भारत ने कहा है कि इस संकट का समाधान सिर्फ डिप्लोमैटिक वार्ता है. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत यूक्रेन में खराब होती स्थिति से बहुत चिंतित है और हम तत्काल हिंसा रोकने के साथ शत्रुता समाप्त करने की अपील करते हैं. तिरुमूर्ति ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच मतभेद केवल ईमानदार, गंभीर और टिकाऊ वार्ता के जरिए ही खत्म किया जा सकता है.