Viral Video : Machine Gun बंधे 'कुत्ते को घूमता देख' हैरान हुआ इंटरनेट

"मुझे आश्चर्य नहीं होगा जब इन जैसी चीज़ों को नागरिकों से अधिक अधिकार दिए जाएंगे. किसी "ऑन-ड्यूटी" रोबोट से अगर कोई गलती से मर जाए तो इसके मालिक को कोई सजा नहीं' - एक ट्विटर यूज़र

Viral Video : Machine Gun बंधे 'कुत्ते को घूमता देख' हैरान हुआ इंटरनेट

Robot Dog With Machine Gun : रोबोट कुत्ते ने निशाने चलाई मशीन गन

एक रोबॉट डॉग (Robot Dog) के ऊपर बंधी मशीन गन (Machine Gun) की वीडियो (Video) ने इंटरनेट पर सनसनी मचा दी है. यह फुटेज कई सोशल मीडिया (Social Media) प्लैटफॉर्म पर तैर रही है और दिखाती है कि रोबॉट डॉग आस-पास घूम रहा है और अपनी पीठ पर बंधी ऑटोमैटिक मशीन गन चला रहा है. रेडइट पोस्ट पर इसके विवरण के अनुसार, यह वीडियो सबसे पहले मार्च में एलेक्ज़ेंडर आत्मानोव ने यूट्यूब पर पोस्ट की थी. वह रूस के एक टेक एंटरप्रिन्योर हैं.  इस वीडियो में यह मशीनी कुत्ता बर्फीले इलाके में घर की निगरानी करता दिख रहा है.  फिर दिखता है कि रोबोटिक कुत्ता खड़े हुए टार्गेट पर निशाना लगाने लगता है. आत्मानोव ने इस जगह को एक फेसबुक पोस्ट में ट्रेनिंग ग्राउंड कहा है. इसमें एक हथियारों से लैस गाड़ी भी दिखती है. 

इसमें दिखता है कि यह रोबोट टार्गेट पर कई राउंड की गोलियां चलाता है.  यह वीडियो बंदूक की आंख के पास का क्लोज़अप भी दिखाता है यह बाताने के लिए कि टार्गेट कैसे किया जा रहा है.  

हालांकि रोबोट कुत्ता बंदूक का भार सही से संभाल नहीं पा रहा है.  कई  बार वो अपना बैलेंस बनाने के लिए रुकता दिखता है. वाइस न्यूज़ के अनुसार कुत्ते की पीछ पर लगी यह बंदूक रूसी है. यह PP-19 Vityaz मशीन गन है. यह सबमशीन AK-74 की डिजाइन पर बनी हुई है.  इस फुटेज ने सोशल मीडिया पर एक बार फिर ऐसी मशीनी बंदूकों की जरूरत पर बहस तेज कर दी है. एक रेडइट यूजर कहता है, " अमेरिकी कुत्तों की निगरानी रूसी बच्चों के लिए बहुत बोरिंग है, इसलिए उन्हें यह करना पड़ा."

एक ट्विटर यूज़र ने कहा, "मुझे आश्चर्य नहीं होगा जब इन जैसी चीज़ों को नागरिकों से अधिक अधिकार दिए जाएंगे. किसी "ऑन-ड्यूटी" रोबोट से अगर कोई गलती से मर जाए तो इसके मालिक को कोई सजा नहीं मिलेगी, क्योंकि यह स्वचलित है. लेकिन इनमें से किसी एक का खात्मा करना संघीय सरकार में सबसे बड़ा अपराध होगा."  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, आत्मोव HOVERSURF के फाउंडर हैं, जिसकी स्थापना 2014 में की गई. वह रूस में पैदा हुए और उन्होंने एयरोस्पेस में अपना करियर शुरू किया. हालांकि आत्मोव की कंपनी कैलीफोर्निया के सेन जोस में स्थित है. लेकिन यह पता नहीं है कि रोबोटिक डॉग की वीडियो कहां फिल्माई गई.  अमेरिका में ऐसे रोबोटिक डॉग के प्रोटोटाइप को 2021 में घोस्ट रोबोटिक्स ने दुनिया के सामने रखा था.