Video: समुद्र के नीचे 160 साल बाद भी 'बेहतरीन हालत में' मिला अमेरिकी युद्धपोत

USS मॉनीटर करीब 160 साल पहले उत्तरी कैरोलीना के तट के पास डूब गया था. तूफान में फंसने के कारण इस पर मौजूद 16 आदमियों की भी मौत हो गई थी.  

Video: समुद्र के नीचे 160 साल बाद भी 'बेहतरीन हालत में' मिला अमेरिकी युद्धपोत

USS मॉनीटर के मलबे का 1973 में पता चल गया था

एक अमेरिकी युद्धपोत (US Warship) उत्तरी कैरोलीना के तट के पास डूबा मिला है. 1862 से डूबा यह युद्धपोत जिस हालत में  है वो आश्चर्य से कम नहीं है. ताजा खोज में अटलांटिंक में वीरता का यह प्रमाण नेशनल ओशियनिक एंड एटमॉस्टफियरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) के मरीन सेंचुरीज़ के ऑफिस  ने ढूंढा है. इसे ग्लोबल फाउंडेशन फॉर ओशियन एक्सप्लोरेशन की मदद से ढूंढा गया है. आर्श्चय की बात ये है कि टीम ने इसे उम्मीद से बेहतर स्थिति में ढूंढा है. उन्होंने कहा कि पिछले 160 सालों में युद्धपोत पर समय का कुछ खास फर्क नहीं पड़ा. 

न्यूज़वीक के अनुसार, सिविल वॉर के समय के लोहे से बने नौसेना के जहाज़, USS मॉनीटर करीब 160 साल पहले उत्तरी कैरोलीना के तट के पास डूब गया था. तूफान में फंसने के कारण इस पर मौजूद 16 आदमियों की भी मौत हो गई थी.  

USS मॉनीटर के मलबे का 1973 में पता चल गया था और फिर इसे 1975 में नेशनल मरीन सेंचुरी बना दिया गया था. तब से इस युद्धपोत के हिस्सों को संरक्षित करने की कोशिश की जाती रही.  

अब जब एक दूर से चलने वाले पानी के नीचे के वाहन, ROV को इस जगह का मुआयना करने के लिए भेजा गया तो ताने रेनाटा, जो इस प्रोजेक्ट के रिसोर्स प्रोटेक्शन और परमिट कॉर्डिनेटर हैं, उन्होंने कहा कि यह मलबा समुद्र के नीचे 160 साल से होने के बावजूद आर्श्चयजनक हालत में है. जबकि यहां काफी तेज लहरें और तूफान भी आते हैं. 

मीडिया आउटलेट के अनुसार, मिस कैसेरली ने कहा कि इस जहाज़ को भीषण युद्ध में टिके रहने के लिए बनाया गया था और अब USS Monitor इस द्वीपीय जीवन में अपना स्थाई योगदान दे रहा है.  उन्होंने कहा, समुद्र में नीचे इस जहाज़ में आए बदलाव देखना विशेष था, क्योंकि यहां बहुत सा समुद्री जीवन था और कई बार इसके कारण मलबा भी दिखना बंद हो गया.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

NOAA ने बताया कि इस जहाज के मलबे पर स्वस्थ कोरल हैं और इस जीवित जहाज के मलबे पर टाइगर शार्क जैसी मछलियां भी मौजूद होती हैं. उन्होंने कहा कि  USS Monitor सबसे पुराना और अहम जहाज का मलबा है क्योंकि यह पहला अमेरिकी युद्धपोत था जिसे क्रांतिकारी घूमने वाला बंदूक का बुर्ज बनाया गया था.