VIDEO: इजरायली विमानों ने सैकड़ों ईरानी Drones और मिसाइलों को रोक दिया, देखें - कैसे?

ईरान ने शनिवार को इजरायल की ओर 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइलें दागीं, जिनमें से अधिकांश को इजरायली सेना ने रोककर नाकाम कर दिया.

VIDEO: इजरायली विमानों ने सैकड़ों ईरानी Drones और मिसाइलों को रोक दिया, देखें - कैसे?

इजरायल के पास एक महत्वपूर्ण आयरन डोम एयर डिफेंस सिस्टम है.

नई दिल्ली :

Israel-Iran war : इजरायल (Israel) ने आज एक वीडियो शेयर किया जिसमें दिख रहा है कि कैसे उसने इजरायली क्षेत्र पर ईरान (Iran) के हमले के दौरान दागी गईं सैकड़ों मिसाइलों (Missiles) और ड्रोनों को रोक दिया. ईरान ने शनिवार की रात में इजरायल पर हमला किया. यह हमला एक अप्रैल को सीरिया के दमिश्क में ईरान के दूतावास परिसर पर किए गए संदिग्ध इजरायली हवाई हमले के जवाब में किया गया. दमिश्क के हमले में इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स के अधिकारी मारे गए थे.

इजरायली सेना ने कहा कि ईरान ने इजरायल की ओर 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइलें दागीं. उनमें से 99 प्रतिशत को इजरायली क्षेत्र में पहुंचने से पहले ही रोक लिया गया. सेना ने कहा कि, अमेरिका, जॉर्डन, ब्रिटेन और अन्य सहयोगी देशों की मदद से ड्रोन और मिसाइलें रोकी गईं.

इजरायल डिफेंस फोर्स ने एक्स पर पोस्ट किए गए वीडियो में कैप्शन दिया-  "99% इंटरसेप्शन रेट इस तरह दिखती है. इजरायली हवाई क्षेत्र की रक्षा करने वाली हवाई रक्षा प्रणाली के ऑपरेशनल फुटेज."

इजरायली सेना ने कहा कि ईरान की ओर से इजरायल पर करीब 170 ड्रोन, 30 क्रूज मिसाइलें और 120 बैलिस्टिक मिसाइलें दागी गईं.

इजरायल का महत्वपूर्ण आयरन डोम एयर डिफेंस सिस्टम 

इजरायल के पास एक महत्वपूर्ण आयरन डोम एयर डिफेंस सिस्टम है. यह सिस्टम 2011 से सक्रिय है. यह इजरायल की ओर आने वाले रॉकेटों को रोक देता है.

इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में गाजा और लेबनान से बार-बार दागे जाने वाले रॉकेटों से इजरायली शहरों को बचाने के लिए आयरन डोम पर बहुत अधिक भरोसा किया गया है.

यह इजरायल के मल्टी-टीयर मिसाइल डिफेंस सिस्टम का एक हिस्सा है और इसे 70 किलोमीटर तक की दूरी पर शॉर्ट रेंज रॉकेटों को रोकने के लिए डिजाइन किया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इजरायल के पास बैलिस्टिक मिसाइलों का मुकाबला करने के लिए एरो और मध्यम दूरी के रॉकेट या मिसाइल हमलों के लिए डेविड स्लिंग जैसे अन्य मिसाइल डिफेंस सिस्टम भी हैं.