US की पाबंदियों में राहत देने की तैयारी, पूरी तरह से वैक्सीनेटेड पैसेंजरों के लिए खत्म होगा ट्रैवल बैन

वायरस के प्रसार को रोकने के लिए अमेरिका में कई सुरक्षा उपाय लागू रहेंगे. अमेरिका में कोरोना महामारी की वजह से पहले ही 6,75,000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. 

US की पाबंदियों में राहत देने की तैयारी, पूरी तरह से वैक्सीनेटेड पैसेंजरों के लिए खत्म होगा ट्रैवल बैन

नए नियमों को नवंबर से लागू करेगा अमेरिका (प्रतीकात्मक तस्वीर)

वाशिंगटन:

पूरी दुनिया पिछले डेढ़ साल से अधिक समय से कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के संकट से जूझ रही है. वायरस के प्रसार को रोकने के लिए विभिन्न देशों ने अपने स्तर पर उपाय किए हैं. जिसमें हवाई यात्रा पर प्रतिबंध भी शामिल है. अब जैसे-जैसे मामलों में कमी देखी जा रही है वैसे-वैसे प्रतिबंधों में ढील देने का काम चल रहा है. अमेरिका ने सोमवार को घोषणा की कि वह नवंबर में सभी हवाई यात्रियों पर कोविड ट्रैवल बैन हटा देगा यदि वे टीका की सभी डोज (Fully Vaccinated) ले चुके हैं और टेस्टिंग और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की प्रक्रिया से गुजर चुके हैं. 

राष्ट्रपति जो बाइडन के कोरोनोवायरस रेस्पॉन्स को-ऑर्डिनेटर जेफरी ज़िएंट्स ने संवाददाताओं से कहा कि नए कदम "नवंबर की शुरुआत में" प्रभावी होंगे. 

वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कई सुरक्षा उपाय लागू रहेंगे. अमेरिका में कोरोना महामारी की वजह से पहले ही 6,75,000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. 

उन्होंने कहा, "सबसे अहम बात यह है, अमेरिका आने वाले विदेशी नागरिकों को पूरी तरह से टीकाकरण की आवश्यकता होगी." हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि नए नियम सिर्फ अमेरिका अनुमोदित टीकों पर लागू होगा है या फिर अन्य ब्रांड, जैसे चीन या रूस में बनी वैक्सीन के लिए मान्य होगा. जिएंट्स ने कहा कि यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल इस पर फैसला लेगा. उन्होंने कहा कनाडा और मैक्सिको से वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध बरकरार रहेगा.

ज़िएंट्स ने कहा कि अमेरिका के लिए उड़ान भरने वाले विमान में सवार होने से पहले यात्रियों को यह दिखाना होगा कि वह पूरी तरह से वैक्सीनेटेड हैं. साथ-साथ ही तीन दिनों के भीतर की कोविड निगेटिव रिपोर्ट भी दिखानी होगी. जिन अमेरिकियों ने टीके की सभी डोज नहीं ली हैं वो भी अमेरिका आ सकेंगे, लेकिन उन्हें यात्रा के एक दिन पहले की कोविड निगेटिव रिपोर्ट पेश करनी होगी. 

अमेरिकी उड़ानों में मास्क पहनना अनिवार्य होगा और एयरलाइंस कंपनियां अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों को कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जानकारी प्रदान करेंगी.

 उन्होंने कहा, "यह नई अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रणाली विज्ञान का अनुसरण करके अमेरिकियों की अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा को सुरक्षित रखने में मदद करती है. 


- - ये भी पढ़ें - -
* देश में अब तक कोविड-19 रोधी टीके की 81.73 करोड़ से ज्यादा खुराक दी गई
* "दुनिया में पहला ऐसा मामला": ब्लैक फंगस के चलते गाजियाबाद के आदमी ने खोई किडनी, फेफड़े का हिस्सा
* भारत का बड़ा कदम, 'वैक्सीन मैत्री' के तहत फिर से दूसरे देशों को भेजेगा वैक्सीन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो: देश में कोरोना के 30 हजार से ज्यादा मामले आए सामने, 295 लोगों की मौत