विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 15, 2023

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बंदूक रखने के मामले में दोषी करार

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बेटे हंटर  पांच साल पहले अवैध रूप से बंदूक खरीदने के मामले में दोषी करार दिए गए हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बंदूक रखने के मामले में दोषी करार
नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर पांच साल पहले अवैध रूप से बंदूक खरीदने के मामले में दोषी करार दिए गए हैं.जानकारी के अनुसार अमेरिका के न्याय विभाग ने हंटर बाइडेन को टैक्स और हथियारों से जुड़े मामले में दोषी पाया है. अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए यह एक बड़ा झटका माना जा रहा है. हंटर पर आरोप है कि उन्होंने हथियार खरीदने के लिए कई बार झूठ बोला. 

गौरतलब है कि हंटर के खिलाफ लंबे समय से जांच चल रही थी. बताते चलें कि बाइडेन की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. अमेरिकी संसद के स्पीकर ने संसदीय समिति को राष्ट्रपति जो बाइडेन के खिलाफ महाभियोग की जांच शुरू करने की भी हाल ही में अनुमति दे दी थी.

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन को गुरुवार को ड्रग्स के आदी होने के साथ-साथ अवैध रूप से बंदूक रखने के तीन मामलों में दोषी ठहराया गया है. इससे पहले हंटर बाइडेन को डेलावेयर में विशेष वकील डेविड वीस द्वारा दोषी ठहराया गया था.
इसके अलावा न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार हंटर के खिलाफ आरोपों में 25 साल तक की जेल हो सकती है और कई आपराधिक मामलों में से यह उनके खिलाफ पहला मामला भी बन सकता है. 53 वर्ष के हंटर को डीसी और लॉस एंजिल्स में कर धोखाधड़ी और अवैध विदेशी लॉबिंग मामलों का भी सामना करना पड़ सकता है.

हालांकि हंटर बाइडेन पर 2018 में बंदूक खरीद फॉर्म पर नशीली दवाओं के उपयोग के बारे में झूठ बोलने का भी आरोप लगाया गया था जब उन्होंने कोल्ट कोबरा रिवॉल्वर खरीदी थी. न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, उन्होंने अपने 2021 के संस्मरण "ब्यूटीफुल थिंग्स" में लिखा है कि वे उस समय नशीली दवाओं का सेवन कर रहे थे.

बाइडेन के बेटे पर अभियोग तीन मामलों से संबंधित है- बंदूक स्वामित्व को नियंत्रित करने वाले फेडरल कानूनों का उल्लंघन करना, अधिकारियों से झूठ बोलना और अंतरराज्यीय कॉमर्स.

इसके अलावा, इससे पहले जुलाई में हंटर उस याचिका समझौते से पीछे हट गए थे, जिसमें उन्हें चीन और यूक्रेन जैसे देशों से विदेशी आय पर दो मिलियन अमेरिकी डालर से अधिक कर का भुगतान नहीं करने पर दो साल का प्रोबेशन दिया गया था. प्ली डील के हिस्से के रूप में हंटर को बंदूक संबंधी अपराध में शामिल किया गया लेकिन प्रोबेशन पूरा होने के बाद इसे समाप्त कर दिया जाएगा.

द हिल की रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले बुधवार को स्पीकर केविन मैक्कार्थी ने हाउस जीओपी की उनके परिवार के विदेशी व्यापार संबंधों और उनके बेटे हंटर बाइडेन के अभियोजन की जांच के आधार पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पर औपचारिक महाभियोग जांच शुरू करने के लिए मंगलवार को हाउस समितियों को अधिकृत किया था.

महाभियोग के लिए मैक्कार्थी का औपचारिक समर्थन तब आया है जब वे पहले कह चुके हैं कि उनका मानना ​​है कि सदन की जांच से अंततः महाभियोग की जांच होगी. हाउस ओवरसाइट कमेटी ने यह निष्कर्ष नहीं निकाला है कि बाइडेन को अपने बेटे हंटर बाइडेन के व्यवसाय संचालन से सीधे वित्तीय लाभ हुआ या उन्होंने उन महीनों में उनके नतीजे में कोई नीतिगत निर्णय लिया. वह इसका अध्ययन कर रही है.

(इनपुट एएफपी से भी)

ये भी पढ़ें-

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
VIDEO: मामूली कहासुनी पर पत्‍नी के सामने मारी गोली, अमेरिका में भारतीय मूल के व्‍यक्ति की हत्‍या
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बंदूक रखने के मामले में दोषी करार
प्रेसिडेंशियल डिबेट: बाइडेन-ट्रंप के बीच हुई तगड़ी बहस, US की बात करते-करते पॉर्न स्टार की भी हो गई 'एंट्री'
Next Article
प्रेसिडेंशियल डिबेट: बाइडेन-ट्रंप के बीच हुई तगड़ी बहस, US की बात करते-करते पॉर्न स्टार की भी हो गई 'एंट्री'
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;