इंडियन एस्ट्रोनॉट को अंतरिक्ष में भेजने की तैयारी, मोदी-बाइडेन के बीच शुरू हुई बातचीत

भारत और अमेरिका ने बयान जारी कर कहा कि दोनों देश इस साल के आखिर तक ह्यूमन स्पेस फ्लाइट के लिए रणनीतिक ढांचा बनाए जाने को लेकर बातचीत कर रहे हैं.

भारत और अमेरिका ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने साल के अंत तक मानव अंतरिक्ष उड़ान के लिए एक रणनीतिक ढांचा तैयार करने को लेकर बातचीत शुरू कर दी है. दोनों देश 2024 में एक भारतीय अंतरिक्ष यात्री को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर भेजने की योजना बना रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-3 की ऐतिहासिक लैंडिंग और आदित्य-एल1 सौर मिशन की सफलता पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी. 

ये भी पढ़ें- संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता की दावेदारी पर अमेरिका ने दोहराया समर्थन

भारतीय एस्ट्रोनॉट को स्पेस में भेजने की प्लानिंग

दोनों नेताओं के बीच 52 मिनट तक चली वार्ता के बाद जारी संयुक्त बयान में कहा गया है कि बाहरी अंतरिक्ष अन्वेषण में हमारी साझेदारी को प्रगाढ़ बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित इसरो और नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने 2024 में अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए एक संयुक्त मिशन के तौर-तरीकों और प्रशिक्षण पर चर्चा शुरू कर दी है. 2023 के अंत तक मानव अंतरिक्ष उड़ान के लिए एक रणनीतिक ढांचे को अंतिम रूप देने का प्रयास जारी हैं.

चंद्रयान-3 की सफलता के लिए ISRO को बधाई

जून में नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान, बाइडेन ने घोषणा की थी कि भारत और अमेरिका 2024 में अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर एक अंतरिक्ष यात्री भेजने के लिए सहयोग कर रहे हैं. बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच शुक्रवार शाम को अहम मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता हुई. इस दौरान मिशन चंद्रयान-3 की सफलता को लेकर इसरो को बधाई देने तक के मुद्दे शामिल हैं.

भारत और अमेरिका ने बयान जारी कर कहा कि दोनों देश इस साल के आखिर तक ह्यूमन स्पेस फ्लाइट के लिए रणनीतिक ढांचा बनाए जाने को लेकर बातचीत कर रहे हैं. दोनों ही देशों की योजना है कि साल 2024 में एक भारतीय अंतरिक्ष यात्री को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर भेजा जाए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें- रूस-यूक्रेन युद्ध के निकट भविष्य में शांतिपूर्ण समाधान की बहुत उम्मीद नहींः संयुक्त राष्ट्र प्रमुख



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)