Joe Biden को हुआ Corona, इन दवाईयों से हो रहा इलाज, जानें अमेरिकी राष्ट्रपति कितने खतरे में?

यदि बाइडेन (Joe Biden) के कोरोना लक्षण (Corona Symptoms) - जैसे खांसी, सांस लेने में तकलीफ या बुखार - बिगड़ते हैं या उन्हें पूरक ऑक्सीजन (Oxygen) की आवश्यकता होती है, तो संभव है कि उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा जहां उनका स्टेरॉयड सहित अतिरिक्त दवाओं के साथ इलाज किया जा सकता है.

Joe Biden को हुआ Corona, इन दवाईयों से हो रहा इलाज, जानें अमेरिकी राष्ट्रपति कितने खतरे में?

Joe Biden के लिए Corona संक्रमण में उनकी 79 वर्ष की उम्र सबसे बड़ा खतरा है (File Photo)

वॉशिंगटन :

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने कहा कि उनका कोविड परीक्षण सकारात्मक (Covid19 Positive) आया और वह हल्के लक्षणों (Light Symptoms) का अनुभव कर रहे थे. जनता को लिखे एक पत्र में, बाइडेन के डॉक्टर ने समझाया कि राष्ट्रपति की नाक थोड़ी बहती है, कुछ थकान और कभी-कभी सूखी खांसी होती है, और यह कि बाइडेन ने पहले से ही एंटीवायरल दवा पैक्सलोविड (Paxlovid) लेना शुरू कर दिया था. द कन्वर्सेशन पत्रिका के अनुसार, वर्जीनिया विश्वविद्यालय में संक्रामक रोगों के सहायक प्रोफेसर पैट्रिक जैक्सन उन जोखिमों (Risks) और उपचारों (Treatment) के बारे में बताते हैं, जिनका 79 वर्ष की आयु वाले बाइडेन जैसे किसी व्यक्ति को कोविड-19 से संक्रमित होने पर सामना करना पड़ सकता है.

1. बाइडेन (Biden) के लिए बड़े खतरे क्या होंगे?

गंभीर कोविड-19 के लिए सबसे महत्वपूर्ण जोखिम कारक उम्र है. यदि आप 79 वर्ष के हैं, जब आप राष्ट्रपति बाइडेन की तरह कोविड-19 से संक्रमित हो जाते हैं, तो आपके अस्पताल में भर्ती होने की संभावना आठ गुना अधिक होती है और 20 वर्ष की आयु में कोविड-19 से पीड़ित व्यक्ति की तुलना में आपके मरने की संभावना 140 गुना अधिक होती है.

पहले से मौजूद स्वास्थ्य स्थितियां - जैसे मोटापा, कैंसर और किडनी या फेफड़ों की पुरानी बीमारी - भी गंभीर बीमारी के जोखिम को बढ़ाती हैं. लेकिन बाइडेन काफी स्वस्थ बताए जा रहे हैं.

सौभाग्य से, टीकाकरण से या कोविड-19 से पिछली बार संक्रमित होने से मिली प्रतिरक्षा गंभीर बीमारी के खिलाफ अत्यधिक सुरक्षात्मक है.

शोधकर्ताओं के पास केवल बीए.5 संस्करण पर सीमित डेटा है जो अमेरिका में सबसे हाल के कोविड-19 मामलों के लिए जिम्मेदार है - और संभवतः बाइडेन भी इसी के शिकार हैं- लेकिन टीकों से सुरक्षा का स्तर संभवतः पिछले उपभेदों बीए.1 और बीए.2 के समान है.

कैलिफ़ोर्निया में पहली ओमिक्रोन (Omicron) लहर के दौरान, कोविड-19 रोगियों में टीकाकरण या पिछले संक्रमण से प्रतिरक्षा नहीं थी, उनके अस्पताल में भर्ती होने, एक गहन देखभाल इकाई में भर्ती होने या टीका (Vaccine) और बूस्टर (Booster) लेने वाले लोगों की तुलना में मरने की संभावना अधिक थी.

2. बाइडेन (Biden) जैसे किसी व्यक्ति के लिए प्रथम उपचार क्या है, और क्यों?

वर्तमान सर्वोत्तम चिकित्सा पद्धति उन रोगियों को एंटीवायरल उपचार देना है जिन्होंने हाल ही में हल्के से मध्यम कोविड-19 लक्षण विकसित किए हैं और गंभीर बीमारी के उच्च जोखिम में हैं. एंटीवायरल का लक्ष्य अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु को रोकने के लिए वायरस को शरीर में संख्या बढ़ाने से रोकना है.

वर्तमान में अमेरिका में आउट पेशेंट में कोविड-19 के उपचार के लिए चार एंटीवायरल (Antiviral) दवाएं उपलब्ध हैं: निरमैट्रेलवीर-रिटोनावीर (nirmatrelvir-ritonavir) , जिसे ब्रांड नाम पैक्सलोविड से जाना जाता है,  रैमडेसिवीर, बेब्टेलोविमैब और मालनुपीरावीर (Paxlovidremdesivirbebtelovimab and molnupiravir) . 

किसी विशेष रोगी के लिए सबसे अच्छी दवा पहले से मौजूद स्वास्थ्य स्थितियों, पहुंच और अन्य दवाओं के साथ दवाओं की परस्पर क्रिया पर निर्भर करती है। पैक्सलोविड का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है क्योंकि इसे नैदानिक ​​परीक्षण में अत्यधिक प्रभावी दिखाया गया था और यह गोली के रूप में उपलब्ध है।

3. पैक्सलोविड (Paxlovid) कैसे काम करता है, और इसकी कमियां क्या हैं?

पैक्सलोविड मुंह से ली जाने वाली एंटीवायरल दवा है जिसका उपयोग हल्के से मध्यम कोविड-19 वाले कुछ रोगियों के इलाज के लिए किया जाता है, जिन्हें अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होती है.

पैक्सलोविड के नैदानिक ​​परीक्षण से पता चला है कि दवा संक्रमित रोगियों को उनके पहले कोविड-19 लक्षणों के पांच दिनों के भीतर दिए जाने पर अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु के जोखिम को काफी कम कर देती है.

इस परीक्षण में उन लोगों को पैक्सलोविड दी गई, जिनके पास टीके या पिछले संक्रमण से कोविड-19 की कोई पूर्व प्रतिरक्षा नहीं थी.

टीकाकरण या पूर्व संक्रमण से पहले से मौजूद प्रतिरक्षा वाले रोगियों के उपचार में पैक्सलोविड की प्रभावशीलता कम स्पष्ट है, हालांकि कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि पुराने टीकाकरण वाले रोगियों को अभी भी दवा से लाभ हो सकता है।

पैक्सलोविड रामबाण नहीं है. इसका उपयोग ऐसे रोगियों पर नहीं किया जा सकता है जिन्हें गुर्दे या यकृत की समस्याएं हैं, और यह बड़ी संख्या में अन्य दवाओं के साथ नकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया देती है.

कुछ मरीज़ अन्य दवाओं के कारण पैक्सलोविड नहीं ले सकते हैं, लेकिन चिकित्सक कभी-कभी इन इंटरैक्शन का प्रबंधन कर सकते हैं.

उदाहरण के लिए, बाइडेन कथित तौर पर एपिक्सबैन (apixaban) नामक ब्लड थिनर ले रहे हैं. यह पैक्सलोविड दवा के साथ नकारात्मक रूप से क्रिया करती है. यह संभावना है कि बाइडेन के डॉक्टर ने उन्हें एपिक्सबैन की अपनी खुराक कम करने या पैक्सलोविड लेने पर इसे कुछ समय के लिए बंद करने का निर्देश दिया हो.

4. बाइडेन की स्वास्थ्य देखभाल टीम क्या करेगी?

बाइडेन के डॉक्टर उनके लक्षणों की निगरानी करेंगे और उनके रक्त में ऑक्सीजन के स्तर (Oxygen Level) की जांच करेंगे.

यदि बाइडेन के लक्षण - जैसे खांसी, सांस लेने में तकलीफ या बुखार - बिगड़ते हैं या उन्हें पूरक ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है, तो संभव है कि उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा जहां उनका स्टेरॉयड सहित अतिरिक्त दवाओं के साथ इलाज किया जा सकता है.

अभी यह बताना जल्दबाजी होगी कि बाइडेन का कोविड-19 संक्रमण कितना हल्का या गंभीर होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अधिकांश हल्के मामलों में यह केवल एक सप्ताह तक चलने के बावजूद, अमेरिका को कुछ दिनों तक इंतजार करना चाहिए ताकि यह पता चल सके कि राष्ट्रपति किस तरह की बीमारी का सामना कर रहे हैं.