विज्ञापन
This Article is From Oct 14, 2017

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के लिए नई रणनीति का किया ऐलान

हालांकि इसमें ऐतिहासिक परमाणु करार को खत्म करने जैसी कोई बात नहीं है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के लिए नई रणनीति का किया ऐलान
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप.
वाशिंगटन: कई महीनों से चले आ रहे संसय को खत्म करते हुये व्हाइट हाउस ने आज राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नई ईरान रणनीति का ऐलान कर दिया जिसका मकसद क्षेत्र को कथित तौर पर अस्थिर करने के तेहरान के प्रभाव को कम करना है. हालांकि इसमें ऐतिहासिक परमाणु करार को खत्म करने जैसी कोई बात नहीं है.

व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप की राष्ट्रीय सुरक्षा टीम से परामर्श के बाद तैयार की गयी यह नयी रणनीति कांग्रेस और अमेरिकी सहयोगियों के बीच नौ महीने तक चली बार्ता का नतीजा है कि कैसे श्रेष्ठ तरीके से अमेरिका को सुरक्षित रखा जाये.

ट्रंप के आज देर रात नयी ईरान रणनीति पर राष्ट्र को संबोधित करने की उम्मीद है.

व्हाइट हाउस ने कहा, ‘‘सबसे महत्वपूर्ण, हम परमाणु हथियारों की तरफ ईरानी सरकार के हर कदम को खारिज करेंगे.’’ रणनीति के मुख्य तत्वों को रेखांकित करते हुये इसमें कहा गया कि अमेरिका अपने परंपरागत सहयोगियों और क्षेत्रीय साझेदारियों को पुनर्जीवित करेगा जो ईरानी विध्वंसनात्मक कार्रवाई के खिलाफ एक रक्षात्मक दीवार का काम करेगी और क्षेत्र में शक्ति का ज्यादा स्थायी संतुलन बहाल करेगा.

व्हाइट हाउस ने कहा कि हम ईरानी शासन और खासतौर पर इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) की अमेरिका और उसके सहयोगियों के खिलाफ नुकसानदेह गतिविधियों को खारिज करने के लिये काम करेंगे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com