US : फिलिस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन को रोकने के लिए पुलिस ने यूनिवर्सिटी पर धावा बोला, बंदूकें और आंसु गैस छोड़ी

पुलिस ने अब तक 550 से अधिक प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है और कुछ यूनिवर्सिटी में पुलिस और एक्टिविस्ट के बीच हिंसा भी हुई है.

US : फिलिस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन को रोकने के लिए पुलिस ने यूनिवर्सिटी पर धावा बोला, बंदूकें और आंसु गैस छोड़ी

अमेरिका के कई यूनिवर्सिटी कैंपस में छात्रों द्वारा इजरायल और हमास के बीच सीसफायर को लेकर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है. पुलिस ने अब तक 550 से अधिक प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है और कुछ यूनिवर्सिटी में पुलिस और एक्टिविस्ट के बीच हिंसा भी हुई है. मौके पर मौजूद कार्यकर्ताओं और मीडिया कर्मियों का कहना है कि कॉलेज प्रशासकों के आदेश पर कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने अटलांटा के एमोरी विश्वविद्यालय में छात्र प्रदर्शनकारियों के खिलाफ टैसर और आंसू गैस तैनात की है. हालांकि विरोध प्रदर्शन काफी हद तक शांतिपूर्ण रहा है.

विश्वविद्यालय में अंग्रेजी और स्वदेशी अध्ययन के प्रोफेसर एमिल केमे ने कहा कि इस दृश्य ने उन्हें किशोरावस्था में ग्वाटेमाला में हुए गृहयुद्ध की याद दिला दी है. केम ने गार्जियन को बताया कि एमोरी परिसर में पुलिस के प्रवेश करने के बाद क्या हुआ. उन्होंने कहा, "पुलिस ने तुरंत लोगों को हटने के लिए मजबूर करना शुरू कर दिया. , सभी पुलिस और उनके हथियारों, रबर की गोलियों को देखते हुए मुझे लगा जैसे मैं युद्ध क्षेत्र में हूं. हमें पुलिस पीछे की ओर धकेला गया. पुलिस मेरे साथ खड़े छात्र को ले गई, उन्होंने एक बुजुर्ग महिला को धकेला और फिर उन्होंन मुझे भी धक्का दिया."

Latest and Breaking News on NDTV

छात्र प्रदर्शनकारियों का कहना है कि वे गाजा में फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता व्यक्त कर रहे हैं, जहां हमास द्वारा संचालित क्षेत्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, मरने वालों की संख्या 34,305 हो गई है. वे चाहते हैं कि विश्वविद्यालय इज़रायल से जुड़ी हर चीज़ और गाजा में युद्ध को बढ़ावा देने वाले हथियारों में अपने निवेश में कटौती करें.

सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से प्रसारित वीडियो में खुद को प्रोफेसर बताने वाली दो महिलाओं को हिरासत में लिया गया है. उनमें से एक को एक अधिकारी जमीन पर पटक देता है और दूसरा अधिकारी उसके चेहरे को कंक्रीट के फुटपाथ पर धकेल देता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

अटलांटा पुलिस और जॉर्जिया के सैनिक स्कूल के प्रांगण में कार्यकर्ताओं द्वारा लगाए गए तंबू और शिविरों को नष्ट करने के लिए परिसर के भीतर एक संयुक्त अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं. संस्थान ने एक बयान में कहा कि अधिकारियों के परिसर में प्रवेश करने के कुछ ही मिनटों के भीतर, 28 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया, जिनमें से 20 "एमोरी समुदाय के सदस्य" थे.

स्कूल के प्रेसिडेंट ने कहा कि पुलिस के छात्रों के साथ क्लैश के वीडियो हैरान कर देने वाले हैं और "मैं इस बात से भयभीत हूं कि हमारे समुदाय के सदस्यों को इस तरह की बातचीत का अनुभव करना और देखना पड़ा."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें :