LGBTQ के समर्थन में अमेरिकी पत्रकार ने कतर में पहनी थी रेनबो शर्ट, फीफा वर्ल्डकप कवर करते हुए मौत

ग्रांट के भाई, एरिक ने आरोप लगाया कि कतर सरकार पूर्व स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड पत्रकार की मौत में शामिल हो सकती है.

LGBTQ के समर्थन में अमेरिकी पत्रकार ने कतर में पहनी थी रेनबो शर्ट, फीफा वर्ल्डकप कवर करते हुए मौत

ग्रांट अर्जेंटीना और नीदरलैंड के बीच क्वार्टर फाइनल मैच कवर करते समय गिर पड़े थे.

नई दिल्ली:

LGBTQ समुदाय के समर्थन में एक रेनबो शर्ट पहनने के लिए कतर में हिरासत में लिए गए अमेरिकी पत्रकार ग्रांट वाहल की फीफा विश्व कप को कवर करने के दौरान मृत्यु हो गई. उनकी मौत की खबर की पुष्टि उनके भाई ने भी की है. ग्रांट (48) शुक्रवार को लुसैल आइकोनिक स्टेडियम में अर्जेंटीना और नीदरलैंड के बीच क्वार्टर फाइनल मैच कवर करते समय गिर पड़े. ग्रांट के भाई, एरिक ने आरोप लगाया कि कतर सरकार पूर्व स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड पत्रकार की मौत में शामिल हो सकती है.

उन्होंने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा, "मेरा नाम एरिक वाहल है. मैं सिएटल, वाशिंगटन में रहता हूं और मैं ग्रांट वाहल का भाई हूं. मैं समलैंगिक हूं." "मेरे कारण ही उन्होंने विश्व कप में रेनबो शर्ट पहनी थी, मेरा भाई सेहतमंद था. उसने मुझे बताया कि उसे जान से मारने की धमकी मिली है. मुझे नहीं लगता कि मेरा भाई अभी मरा है. मुझे विश्वास है कि उसे मारा गया और मैं मदद के लिए भीख मांगता हूं."

विश्व कप की शुरुआत में, ग्रांट ने कहा था कि विश्व कप सुरक्षा ने उन्हें अल रेयान के अहमद बिन अली स्टेडियम में वेल्स के खिलाफ संयुक्त राज्य अमेरिका के सलामी बल्लेबाज में प्रवेश से वंचित कर दिया और उन्हें अपनी रेनबो शर्ट उतारने के लिए कहा गया. उन्होंने कहा कि जब उन्होंने घटना के बारे में ट्वीट किया तो उनसे उनका फोन छीन लिया गया. उन्होंने कहा कि आयोजन स्थल पर एक सुरक्षा अधिकारी ने माफी मांगने के लिए बाद में उनसे संपर्क किया और उन्हें स्टेडियम में जाने की अनुमति दी. उन्होंने कहा था कि उन्हें फीफा प्रतिनिधि से माफी भी मिली थी.

फिलहाल यह साफ नहीं है कि ग्रांट की मृत्यु अस्पताल में हुई या उन्हें ले जाते वक्त. एरिक ने कहा, "हम अभी भी पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं," वह स्टेडियम में गिर गया, उसे सीपीआर दिया गया, उबेर से अस्पताल ले जाया गया और सेलीन के अनुसार उसकी मृत्यु हो गई. हमने अभी विदेश विभाग से बात की है और सेलीन ने रॉन क्लेन और व्हाइट हाउस से बात की है." अधिकार समूहों के अनुसार, कार्यक्रम में यात्रा करने वाले प्रशंसकों के अधिकारों, विशेष रूप से एलजीबीटी + व्यक्तियों और महिलाओं के अधिकारों पर चिंताएँ हैं, जिनके साथ कतरी सरकार द्वारा भेदभाव किया जाता है.

यूएस सॉकर बॉडी ने एक बयान में कहा कि ग्रांट की मौत के बारे में जानने के लिए यह "हृदयविदारक" था, यह कहते हुए कि वह "सभी के लिए प्रेरणा" बना रहेगा. यूएस सॉकर फेडरेशन ने कहा, "पूरा यूएस सॉकर परिवार यह जानकर हतप्रभ है कि हमने ग्रांट वाहल को खो दिया है." "यहाँ संयुक्त राज्य अमेरिका में, फ़ुटबॉल के लिए ग्रांट का जुनून और हमारे खेल परिदृश्य में इसकी प्रोफ़ाइल को ऊंचा करने की प्रतिबद्धता ने हमारे सुंदर खेल के प्रति रुचि और सम्मान बढ़ाने में मदद करने में एक प्रमुख भूमिका निभाई. खेल में ग्रांट का विश्वास मानवाधिकारों को आगे बढ़ाना सभी के लिए प्रेरणा था और रहेगा."

ग्रांट की पत्नी, महामारी विशेषज्ञ और संक्रामक रोगों की विशेषज्ञ सेलिन गाउंडर ने सोशल मीडिया पर अपने दुख को जाहिर किया. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, "मैं अपने पति ग्रांट वाहल के फुटबॉल परिवार और आज रात बाहर निकलने वाले कई दोस्तों के समर्थन के लिए बहुत आभारी हूं. मैं पूरी तरह सदमे में हूं."

ये भी पढ़ें : "अमेरिका की तरह "Preemptive Strike" कर सकता है रूस" : परमाणु हमले वाले बयान को पुतिन ने किया और स्पष्ट

ये भी पढ़ें : सिंगापुर में भारतवंशी प्रेमी ने पूर्व प्रेमिका के मंगेतर के घर के बाहर लगाई आग, कोर्ट ने दी 6 माह की सजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : नेपाल में नई सरकार के गठन और सत्ता में साझेदारी को लेकर 5 दलों के नेताओं ने की बैठक