"अमेरिका की तरह "Preemptive Strike" कर सकता है रूस" : परमाणु हमले वाले बयान को पुतिन ने किया और स्पष्ट

पुतिन ने दावा किया कि संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में रूस की क्रूज मिसाइल और हाइपरसोनिक सिस्टम "अधिक आधुनिक और अधिक कुशल" हैं.

पुतिन ने दावा किया कि अमेरिका की तुलना में रूस की क्रूज मिसाइल और हाइपरसोनिक सिस्टम "अधिक आधुनिक और अधिक कुशल" हैं

मॉस्को:

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को संकेत दिए कि परमाणु हमले की स्पष्ट आशंका पर रूस दुश्मन को निरस्त्र करने के लिए Preemptive Strike (खतरा होने पर औचक हमला) कर सकता है. इसके लिए वह पहले हमला नहीं करने के अपने सैन्य सिद्धांत में संशोधन कर सकता है. पुतिन ने एक पत्रकार के सवाल के जवाब में यह बात कही. 

पत्रकार ने पुतिन से इस सप्ताह के शुरू में परमाणु हथियारों के इस्तेमाल पर दिए अपने बयान को स्पष्ट करने के लिए कहा था. इस पर पुतिन ने कहा कि मॉस्को इस बात पर विचार कर रहा है कि क्या वह वाशिंगटन की Preemptive Strike स्ट्राइक की अवधारणा को अपनाए?

पुतिन ने किर्गिस्तान में संवाददाताओं से कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका Preemptive Strike की अवधारणा पर काम करने वाला पहला देश है. इसके साथ ही वह डिसआर्मिंग स्ट्राइक सिस्टम विकसित कर रहा है." पुतिन ने कहा कि मॉस्को को "अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए" अमेरिकी विचारों को अपनाने के बारे में सोचने की आवश्यकता हो सकती है. उन्होंने कहा, "हम अभी इसके बारे में सोच रहे हैं. यदि एक शत्रु का मानना ​​है कि Preemptive Strike करना चाहिए, लेकिन हम नहीं करते हैं, तो फिर यह हमें उन खतरों के बारे में सोचने पर मजबूर करता है."

पुतिन ने दावा किया कि संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में रूस की क्रूज मिसाइल और हाइपरसोनिक सिस्टम "अधिक आधुनिक और अधिक कुशल" हैं. बुधवार को, पुतिन ने चेतावनी दी कि परमाणु तनाव बढ़ रहा है. हालांकि उन्होंने जोर देकर कहा कि मॉस्को परमाणु हथियारों को तैनात करने वाला पहला देश नहीं होगा, लेकिन साथ ही उन्होंने कहा, "यदि हम किसी भी परिस्थिति में उनका उपयोग करने वाले पहले नहीं हैं, तो हम उनका उपयोग करने वाले दूसरे भी नहीं होंगे."

उसी दिन अमेरिकी विदेश विभाग ने रूसी नेता को फटकार लगाते हुए कहा, "परमाणु हथियारों की कोई भी ढीली बात बिल्कुल गैर-जिम्मेदाराना है." दशकों से गायब परमाणु युद्ध का दुःस्वप्न प्रमुखता से वापस आ गया है, क्योंकि पुतिन ने फरवरी में यूक्रेन में सेना भेज दी है. इससे शीत युद्ध के बाद वैश्विक सुरक्षा को काफी नुकसान पहुंचा है.

यह भी पढ़ें-

Video : दो पार्षदों के साथ दिल्ली कांग्रेस के उपाध्यक्ष अली मेहंदी शाम को AAP में गए, देर रात लौटे, सुनिए क्या बोले
सिंगापुर में भारतवंशी प्रेमी ने पूर्व प्रेमिका के मंगेतर के घर के बाहर लगाई आग, कोर्ट ने दी 6 माह की सजा
आईएनएस विक्रांत के बाद दूसरे स्वदेशी विमानवाहक पोत का काम शुरू हुआ : राजनाथ सिंह

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com