US एयरफोर्स के विमान पर टिकी दुनिया भर की निगाहें, जिसमें ताइवान जा रहीं नैंसी पेलोसी के होने की अटकलें

तालिबान के अखबार, लिबर्टी टाइम्‍स ने इससे पहले जानकारी दी थी कि पेलोसी के प्राइवेट प्‍लेन के जरिये स्‍थानीय समयानुसार रात  10:20 बजे ताइपेई के सोंगशान एयरपोर्ट पर उतरने की संभावना है, जहां पर एक मिलिट्री बेस भी है.  

US एयरफोर्स के विमान पर टिकी दुनिया भर की निगाहें, जिसमें ताइवान जा रहीं नैंसी पेलोसी के होने की अटकलें

चीन ने चेतावनी दी है, नैन्सी पेलोसी अगर ताइवान की यात्रा करती हैं तो इसके परिणाम अमेरिका को भुगतने पड़ेंगे

दुनिया की सबसे अधिक 'निगाहों का केंद्र' विमान इस समय यूएस एयरफोर्स का जेट है जो संभवत: अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) को मलेशिया के कुआलालम्‍पुर से ताइवान की यात्रा पर ले जा रहा है. FlightRadar24 के अनुसार, करीब तीन लाख यूजर, अमेरिकी एयरफोर्स द्वारा संचालित बोइंग C-40C के "SPAR19" हर मूव पर नजर जमाए हुए हैं. ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान के अखबार, लिबर्टी टाइम्‍स ने इससे पहले जानकारी दी थी कि पेलोसी के प्राइवेट प्‍लेन के जरिये स्‍थानीय समयानुसार रात  10:20 बजे ताइपेई के सोंगशान एयरपोर्ट पर उतरने की संभावना है, जहां पर एक मिलिट्री बेस भी है.

पेलोसी के विमान में होने की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. ताइवान की उनकी संभावित यात्रा ने बीजिंग (चीन) को नाराज कर दिया है जो कि ताइवान को अपना हिस्सा मानता है और अमेरिकी नेता की ताइवान यात्रा को अपनी संप्रभुता पर हमले की तरह देख रहा है.चीन लगातार चेतावनी दे रहा है कि अगर अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने ताइवान की यात्रा की तो अमेरिका को इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे. FlightRadar24 लोकप्रिय एयरक्राफ्ट ट्रैकिंग वेबसाइट है जिसके हजारों यूजर्स हैं जो उनकी पसंद के विमान सहित इमरजेंसी घटनाओं को फॉलो करते हैं. SPAR19 फ्लाइट ने कुआलालम्‍पुर के सुबांग एयरपोर्ट से शाम करीब 3.40 बजे उड़ान भरी थी और पूर्व में बोर्नियो आइलैंड की ओर उड़ी. यह बोर्नियो आइलैंड से होते हुए इंडोनिशयाई सिटी मनाडो के पास से गुजरी फिर उत्‍तर में फिलीपींस की ओर मुड़ गई.     

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com