विज्ञापन
This Article is From Feb 24, 2022

Russia Attacks Ukraine: भारत के रुख से "काफी असंतुष्ट है यूक्रेन", राजदूत ने मांगा समर्थन

India में Ukraine के राजदूत ने कहा कि Russia के साथ भारत के विशेष संबंध हैं और स्थिति को सामान्य बनाने के लिये वह अधिक सक्रिय भूमिका निभा सकता है.

Russia Attacks Ukraine: भारत के रुख से "काफी असंतुष्ट है यूक्रेन", राजदूत ने मांगा समर्थन
Ukraine ने Russian Attack के दौरान भारत के रुख पर निराशा जताई
नई दिल्ली:

यूक्रेन (Ukraine) के राजदूत इगोर पोलिखा ने बृहस्पतिवार को कहा कि रूस (Russia) के सैन्य आक्रमण के कारण उत्पन्न संकट पर भारत (India) के रुख को लेकर उनका देश (यूक्रेन) ‘काफी असंतुष्ट' है. साथ ही उन्होंने स्थिति को सामान्य बनाने के लिये भारत से समर्थन मांगा. भारत में यूक्रेन के राजदूत ने कहा कि रूस के साथ भारत के विशेष संबंध हैं और स्थिति को सामान्य बनाने के लिये वह अधिक सक्रिय भूमिका निभा सकता है. उन्होंने कहा कि प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) उन कुछ गिने-चुने नेताओं में शामिल शामिल हैं जिनकी बात रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) सुनते हैं तथा नई दिल्ली, मास्को के साथ इस निकटता का उपयोग स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिये कर सकता है.

राजदूत ने कहा कि संकट को लेकर भारत के रुख को यूक्रेन देख रहा है और इससे ‘काफी असंतुष्ट' है.

उनकी यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब एक दिन पहले ही रूसी मिशन के उप प्रमुख रोमन बाबूश्किन ने कहा कि भारत एक जिम्मेदार वैश्विक शक्ति के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है और उसने वैश्विक मामलों में ‘स्वतंत्र एवं संतुलित' रुख अख्तियार किया है .

आनलाइन माध्यम से मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘हम भारत के स्वतंत्र रुख का स्वागत करते हैं जो उसने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में दो बार व्यक्त किया.''

वहीं, सोमवार की रात को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में भारत ने सभी पक्षों से संयम बरतने को कहा. भारत ने इस बात पर जोर दिया था कि तनाव खत्म करना तात्कालिक प्राथमिकता है और इसमें सभी पक्षों के वैध सुरक्षा हितों को ध्यान में रखा जाए.

यह भी देखें:- यह भी देखें:- Russia Ukraine War: युद्ध से कांपी यूक्रेन की धरती, जानें रूसी हमले में अब तक क्या-क्या हुआ?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
Russia Attacks Ukraine: भारत के रुख से "काफी असंतुष्ट है यूक्रेन", राजदूत ने मांगा समर्थन
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com