Russia ने पश्चिमी प्रतिबंधों के बीच Saudi Arab को दिया अहम संदेश...

OPEC देशों पर तेल के दामों को कम करने के लिए प्रोडक्शन बढ़ाने का दबाव भी है. अगर तेल के दामों को सऊदी कम करता है तो रूस और सऊदी अरब के बीच तनाव शायद बढ़ सकता है.  

Russia ने पश्चिमी प्रतिबंधों के बीच Saudi Arab को दिया अहम संदेश...

Ukraine Crisis: Putin ने प्रतिबंधों के बाद सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस से की फोन पर बात

यूक्रेन पर हमले के बाद रूस वैश्विक मंच पर अलग-थलग पड़ता जा रहा है. रूस अब अपना ऊर्जा व्यापार जारी रखने के लिए नए सहयोगियों की तलाश कर रहा है और पुरानी साझेदारियों को मज़बूत करना चाह रहा है. राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने सउदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से गुरुवार को फोन पर बात की. रूस की अर्थव्यथा पर पश्चिमी देशों के सख़्त प्रतिबंध लगाए जाने के बाद रूस की तरफ से इस अहम भूराजनैतिक साझेदारी को बढ़ावा दिया जा रहा है.  

ब्लूमबर्ग के अनुसार यूक्रेन पर आक्रमण कर रूस कई दशकों में सबसे अधिक आर्थिक तौर से अलग-थलग पड़ गया है. पुतिन के फैसले के बाद रूस के कई बैंकों को वैश्विक फाइनेंस सिस्टम से काट दिया गया है और व्यापारी इनके तेल के टैंकरों की देख-रेख से मना कर रहे हैं. 

OPEC+ देशों की अगुवाई सउदी अरब और रूस करते आए हैं. बुधवार को हुई OPEC की बैठक में यूक्रेन के मुद्दे को पूरी तरह से नज़रअंदाज़ कर दिया गया.  लेकिन पर्दे के पीछे तेल के दामों को कम करने के लिए प्रोडक्शन बढ़ाने का दबाव भी है. अगर तेल के दामों को सऊदी कम करता है तो रूस और सऊदी अरब के बीच तनाव शायद बढ़ सकता है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रूसी संसद की ओर जसे जारी बयान के मुताबिक, "पुतिन ने जोर देकर वैश्विक ऊर्जा सप्लाई के मामले के राजनीतिकरण को अस्वीकार्य बताया." साथ ही कहा गया कि "चर्चा में रूसी-सऊदी सहयोग के व्यापक विकास को आपसी हित के लिए बेहतर बताया गया."