चीन की Covid-19 वैक्सीन से तुर्की जल्द शुरू करेगा वैक्सीनेशन, ट्रायल में पाया गया था 91.25% प्रभावी

तुर्की में 7,371 वॉलंटियरों पर चीन की वैक्सीन Sinovac के शुरुआती ट्रायल कराए गए हैं, जिसमें इसे 91.25 फीसदी प्रभावी पाया गया है, हालांकि, अभी इसके तीसरे फेज का ट्रायल पूरा नहीं हुआ है. लेकिन तुर्की अगले रविवार को इसकी पहली शिपमेंट मंगा रहा है.

चीन की Covid-19 वैक्सीन से तुर्की जल्द शुरू करेगा वैक्सीनेशन, ट्रायल में पाया गया था 91.25% प्रभावी

तुर्की ने चीन की Sinovac वैक्सीन की शिपमेंट मंगाई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

इस्तांबुल:

Covid-19 Vaccine: तुर्की जल्द ही चीन की कोरोनावायरस वैक्सीन से अपने देश में कोविड-19 का वैक्सीनेशन शुरू करने वाला है. तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहरेत्तिन कोजा ने गुरुवार को कहा कि तुर्की को कुछ दिनों में चीन की Sinovac कोरोनावायरस वैक्सीन की पहली शिपमेंट मिल जाएगी. उन्होंने बताया कि वहां पर कराए गए ट्रायल में यह वैक्सीन 91% प्रभावी दिखा था.

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि अंकारा अगले कुछ दिनों में Pfizer/BioNTech की वैक्सीन के 4.5 मिलियन डोज़ के लिए डील पर साइन करेगा. इसके अलावा उसके पास 30 मिलियन और डोज़ ऑर्डर करने का विकल्प रहेगा.

तुर्की को Sinovac के सबसे पहले तीन मिलियन डोज मिलेंगे. अगले महीने से शुरू हो रहे वैक्सीनेशन के बाद उसके पास 50 मिलियन डोज खरीदने का ऑप्शन रहेगा. सबसे पहले वैक्सीन स्वास्थ्य कर्मचारियों और कोविड से ज्यादा प्रभावित होने वाले लोगों को लगाया जाएगा.

यह भी पढ़ें : ICMR ने बताया- भारत की Covaxin ने खींचा दुनिया का ध्यान, Lancet ने डेटा में दिखाई दिलचस्पी

कोजा ने बताया कि तुर्की को इस रविववार को चीन के वैक्सीन की पहली शिपमेंट मिल जाएगी.

तुर्की में 7,371 वॉलंटियरों पर चीन की वैक्सीन के शुरुआती ट्रायल कराए गए हैं, जिसमें इसे 91.25 फीसदी प्रभावी पाया गया है, हालांकि, अभी इसके तीसरे फेज का ट्रायल पूरा नहीं हुआ है. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि तुर्की वैक्सीनेशन शुरू होने के बाद तुर्की 'हर रोज 1.5 मिलियन से लेकर 2 मिलियन लोगों तक को वैक्सीन लगा सकेगा.' उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन के पहले चरण में 9 मिलियन लोगों को वैक्सीनेट किया जाएगा.

83 मिलियन जनसंख्या वाले तुर्की में अभी तक कुल 2.2 मिलियन कोरोना के केस सामने आ चुके हैं, वहीं यहां पर अभी तक कुल 19,115 लोगों की मौत हो चुकी है.

Video: वैक्सीन कैसे आएगी, कहां रखी जाएगी?


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)