विज्ञापन
This Article is From Jul 29, 2017

चीन के इस कदम से और करीब आ जाएंगे भारत अमेरिका और जापान...

अब अमेरिका के एक विशेषज्ञ ने कहा है कि चीन को भारत के साथ सीमा गतिरोध पर कुछ भी हासिल नहीं होने वाला क्योंकि उसके द्वारा सिक्किम सेक्टर के डोकलाम में बनाई जा रही सड़क कहीं नहीं जाती और उसका यह कदम भारत को अमेरिका और जापान के और नजदीक ला देगा.

चीन के इस कदम से और करीब आ जाएंगे भारत अमेरिका और जापान...
डोकलाम में भारत चीन के सैनिक आमने सामने हैं.
वाशिंगटन: भारत के सिक्किम के करीब डोकलाम में करीब डेढ़ महीने से भारतीय सेना और चीनी सेना आमने-सामने डटी हुई हैं. कारण डोकलाम पर चीन और भूटान का दावा और भारत के लिए यह स्थान रणनीतिक तौर पर बेहर अहम है. इस पूरे मामले में चीन भारत को लगातार धमकाता चला आ रहा है और युद्ध तक की चेतावनी दे चुका है. अब अमेरिका के एक विशेषज्ञ ने कहा है कि चीन को भारत के साथ सीमा गतिरोध पर कुछ भी हासिल नहीं होने वाला क्योंकि उसके द्वारा सिक्किम सेक्टर के डोकलाम में बनाई जा रही सड़क कहीं नहीं जाती और उसका यह कदम भारत को अमेरिका और जापान के और नजदीक ला देगा.

अमेरिकी विदेश नीति परिषद में फेलो और एशियाई सुरक्षा कार्यक्रमों के निदेशक जेफ स्मिथ ने कहा कि इस गतिरोध से युवा भारतीयों में अविश्वास पैदा होगा जिन्हें चीन के साथ टकराव का ज्यादा अनुभव नहीं है. उन्होंने कहा, ‘‘बल्कि यह भारत को अमेरिका और जापान के और नजदीक धकेल देगा और भारत में चीन विरोधी लहर पैदा करेगा.
 
VIDEO : डोकलाम पर संसद में दिया विदेश मंत्री का बयान

विशेषज्ञ ने भारत चीन सीमा गतिरोध पर वाशिंगटन में श्रोताओं से कहा कि चीन के लिए दांव पर क्या लगा है? यह एक ऐसी सड़क पर है जो कहीं जाती ही नहीं है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com