"ये ही वो समय है... ", अमेरिका में युवा एंटरप्रेन्योर को संबोधित करते हुए बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि भारत अमेरिका की साझा ड्रीम 21 सदी में दुनिया की डेस्टनी बदलने का दम रखता है.

नई दिल्ली:

पीएम मोदी ने वाशिंगटन डीसी में अमेरिका के युवा एंटरप्रेन्योर को संबोधित किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि दोनों देशों की सरकारों ने आपके लिए ग्राउंड वर्क कर दिया है. इसमें जो जरूरी होगा वो हम आगे भी करते रहेंगे लेकिन अब इस ग्राउंड पर खुलकर खेलने और खिलने की जिम्मेदारी आपकी है. और जो खेलेगा वो ही खिलेगा. मुझे विश्वास है आप कोई मौका नहीं छोड़ेंगे. इस अवसर का पूरा लाभ उठाएंगे. मैं आपको भरोसा देता हूं कि आपको भारत में बेहतर माहौल और अवसर मिलेगा. 

"यही समय है सही समय है"

उन्होंने आगे कहा कि मुझे विश्वास है कि भारत अमेरिका की साझा ड्रीम 21 सदी में दुनिया की डेस्टनी बदलने का दम रखता है. चलिए भारत के साथ विकास करते हैं. मैं लाल किले से कहा था यही समय है सही समय है. टैक्सटाइल हो या फूड या फिर टूरिजम करीब करीब हर सेक्टर में भारत के एक्सप्रेशन अमेरिका की अर्थव्यवस्था को ताकत दे रही है. भारत की कंपनियां भी यहां मिलियन का निवेश कर रही है. अमेरिका में बड़ी संख्या में भारतीय कंपनियां काम कर रही हैं. इन सब का फायदा अमेरिका के युवाओं को हो रहा है, यहां के किसानों को हो रहा है. भारत अमेरिका की साझेदारी दोनों देशों और दोनों देशों के लोगों के हित में है. इसलिए इसे मजबूत करना और भी आवश्यक है. राष्ट्रपति बाइडेन के नेतृत्व में यहां की सरकार बेहतर काम कर रही है. 

"भारत में गरीबी तेजी से खत्म हो रही है"

उन्होंने कहा कि भारत आज 7 फीसदी से ज्यादा ग्रोथ के साथ आगे बढ़ रहा है. ये ऐसे ही नहीं हुआ है. आज भारत में रिफॉर्म्स का एक दौर चल रहा है. हमारा एक्सपोर्ट बढ़ रहा है, हमारा फौरन एक्सचेंज बढ़ रहा है. और एफडीआई का रिकॉर्ड बनता जा रहा है. बीते ढाई साल में अमेरिकन कंपनियों ने 16 बिलियन डॉलर से ज्यादा निवेश किया है.भारत में एक्सट्रीम गरीबी तेजी से खत्म होती जा रही है. भारत में नियो मिडिल क्लास, मिडिल क्लास एक ऐसा ब्लॉक है जिसका लगातार विस्तार हो रहा है. 

भारत से अमेरिका को हो रहा है फायदा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत में एविएशन सेक्टर में डिमांड लगातार बढ़ रही है. भारत में डोमेस्टिक एयर ट्रैफिक , पैसेंजर ग्रोथ रिकॉर्ड बना रही है. इस डिमांड को पूरा करने के लिए हमारी कंपनियां बड़ी संख्या में जहाज का ऑर्डर दे रहे हैं. इसका लाभ अमेरिका को मिल रहा है. यहां नौकरी के अवसर बढ़ रहे हैं. कल जब मैंने संसद में इस बारे में बात की थी तो पूरे सदन में तालियां बज रही थी. राष्ट्रपति बाइडेन की दीर्घ दृष्टि को लेकर पूरा सदन बधाई दे रहा था. भारत अमेरिका डिफेंस पार्टनरशिप अमेरिका के हर स्टेट के लोगों के साथ विशेष प्रकार का नाता बना रहा है.