"यह व्यक्तिगत है ...": संकट के बीच ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का 2023 का पहला भाषण

मंगलवार शाम को जारी भाषण के अंशों में, सुनक के कार्यालय ने 18 वर्ष की आयु तक के सभी छात्रों को गणित की पढ़ाई करने के अलावा कम संख्यात्मक दर में सुधार पर बल दिया है.

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के भाषण के कुछ अंशों को मंगलवार शाम को जारी किया गया.

लंदन:

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक बुधवार को 2023 के लिए अपनी प्राथमिकताएं निर्धारित करेंगे. वर्ष के अपने पहले भाषण का उपयोग करते हुए अपनी अशांत कंजर्वेटिव पार्टी को आश्वस्त करने की कोशिश करेंगे कि उनके पास अगले राष्ट्रीय चुनाव में उनका नेतृत्व करने के लिए क्या है?

रायटर्स के अनुसार, पिछले साल प्रधानमंत्री बनने के एक असफल प्रयास के बाद सुनक ने अपने पूर्ववर्ती लिज़ ट्रस के बाद काम संभाला. लिज़ ट्रस को अक्टूबर में केवल 44 दिनों के बाद सत्ता से जाने के लिए मजबूर होना पड़ा, जब बाजार ने उनकी कर-कटौती योजनाओं को खारिज कर दिया था. 

प्रधानमंत्री बनने के बाद से सुनक ने असंख्य समस्याओं का सामना किया है. हजारों कर्मचारी वेतन के विरोध में हड़ताल पर चले गए हैं, स्वास्थ्य सेवा संकट में है, मुद्रास्फीति लगभग 40 साल के उच्च स्तर पर है और अर्थशास्त्री ब्रिटेन को एक लंबी मंदी में जाते हुए देख रहे हैं. बुधवार का भाषण उन आलोचकों को एक जवाब होगा, जो संदेह करते हैं कि सितंबर में कंजर्वेटिव नेतृत्व की दौड़ में सुनक के पास पार्टी को अगला चुनाव जीतने में मदद करने के लिए क्या है? 

आने वाले वर्ष के लिए अपनी प्राथमिकताओं को निर्धारित करने और ब्रिटेन के बेहतर भविष्य के लिए महत्वाकांक्षा निर्धारित करने के लिए सुनक कम संख्यात्मक दर जैसे मुद्दों पर लंबी अवधि के लिए अपनी प्रतिबद्धता निर्धारित करेंगे. मंगलवार शाम को जारी भाषण के अंशों के अनुसार, सुनक ने कहा, "यह मेरे लिए व्यक्तिगत है. जीवन में मुझे जो भी अवसर मिला है, वह शिक्षा के साथ शुरू हुआ है. मैं बहुत भाग्यशाली था. यह सुनिश्चित करने के लिए कि इंग्लैंड में सभी स्कूली छात्र 18 साल की उम्र तक गणित के किसी न किसी रूप का अध्ययन करें और यह एकमात्र सबसे महत्वपूर्ण कारण है कि मैं राजनीति में क्यों आया. हर बच्चे को शिक्षा का उच्चतम स्तर देने के लिए ... सही योजना के साथ - उत्कृष्टता के लिए सही प्रतिबद्धता- मुझे कोई कारण नहीं दिखता कि हम दुनिया में सर्वश्रेष्ठ शिक्षा प्रणालियों का मुकाबला क्यों नहीं कर सकते?"

मंगलवार शाम को जारी भाषण के अंशों में, सुनक के कार्यालय ने 18 वर्ष की आयु तक के सभी छात्रों को गणित की पढ़ाई करने के अलावा कम संख्यात्मक दर में सुधार पर बल दिया है. सुनक ने कहा कि वे चाहते हैं कि लोग अपने देश में गर्व महसूस करें. मुद्रास्फीति, ऊर्जा बिल और राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के बारे में कम चिंतित हों, और निष्पक्षता पर भरोसा करें. यह अवैध प्रवासन से निपटने कर हासिल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें-

अवैध रूप से मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से हुई यूक्रेनी हमले में 89 सैनिकों की मौत : रूसी रक्षा मंत्रालय

ग्रेटर नोएडा के रिहायशी इलाके में दिखा तेंदुआ जैसा जंगली जानवर, तलाश में जुटा वन विभाग

2022 में असम में एक भी गैंडे का शिकार नहीं हुआ, 20 साल में पहली बार हुआ ऐसा

त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब देब के पैतृक घर पर यज्ञ करने आए पुजारियों पर हमला, वाहनों में तोड़फोड़

Video : पूर्णिया रेलवे स्टेशन पर RPF के कांस्टेबल ने बचाई यात्री की जान, पल भर की भी देर होती तो हो जाता हादसा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com