पृथ्वी पर रहती हैं 20,00,00,00,00,00,00,000 चींटियां, जानें - कितना है इनका वजन....

चींटियां मनुष्यों के लिए महत्वपूर्ण "पारिस्थितिकी तंत्र सेवाएं" भी प्रदान करती हैं. उदाहरण के लिए, हाल के एक अध्ययन में पाया गया कि चींटियां कीटनाशकों की तुलना में फसल बनाने में मदद करने के लिए अधिक प्रभावी हो सकती हैं.

पृथ्वी पर रहती हैं 20,00,00,00,00,00,00,000 चींटियां, जानें - कितना है इनका वजन....

शोध में दुनिया भर में चींटी आबादी पर किए गए 489 अध्ययनों का विश्लेषण शामिल है.

क्या आपने कभी सोचा है कि पृथ्वी पर कितनी चींटियां रहती हैं? शायद नहीं, लेकिन आज हम आपको इस सवाल का जवाब देने वाले हैं और यकीन माने आप इसका उत्तर जान हैरान हो जाएंगे. The Conversation के प्रकाशित एक शोध के अनुसार हमारे ग्रह में लगभग दो लाख खरब या दो करोड़ अरब या अंग्रेज़ी में कहें, तो 20,000 मिलियन मिलियन या सीधे-सीधे लिखें तो 2 के बाद 16 शून्य (20,00,00,00,00,00,00,000) के करीब चींटियां हैं. बता दें कि चींटियों की 15,700 से अधिक नामित प्रजातियां और उप-प्रजातियां हैं, और कई अन्य अभी तक विज्ञान द्वारा नामित नहीं हैं.

शोध में दुनिया भर में चींटी आबादी पर किए गए 489 अध्ययनों का विश्लेषण शामिल है, जो कि कई चींटी वैज्ञानिकों द्वारा किए गए हैं. सभी महाद्वीपों, जंगलों, रेगिस्तानों, घास के मैदानों और शहरों सहित प्रमुख आवासों को इसमें शामिल किया गय़ा. चींटियों को इकट्ठा करने और गिनने के लिए मानकीकृत तरीकों का इस्तेमाल किया, जैसे कि पिटफॉल ट्रैप और लीफ कूड़े के नमूने.

ये भी पढ़ें- "ताली दोनों हाथ से बजती है" : रूस पर भारत की निर्भरता को लेकर एस जशंकर ने अमेरिका से कही दो टूक

रिसर्च का अनुमान है कि पृथ्वी पर लगभग दो करोड़ अरब चींटियां हैं. हालांकि यह आंकड़ा पिछले अनुमानों की तुलना में दो से 20 गुना अधिक है. एक अध्ययन का अनुमान है कि दुनिया की चींटियां सामूहिक रूप से लगभग 12 मिलियन टन शुष्क कार्बन का निर्माण करती हैं. यह मनुष्यों के कुल वजन का लगभग पांचवां हिस्सा है.

हम सभी को चींटियों की जरूरत है

प्रख्यात जीवविज्ञानी एडवर्ड ओ. विल्सन ने एक बार कहा था कि कीड़े और अन्य अकशेरूकीय (invertebrates) " वह छोटी चीजें हैं जो दुनिया को चलाती हैं."  वह सही था. चींटियां, विशेष रूप से, प्रकृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. चींटियां मिट्टी को हवा देती हैं, बीजों को फैलाती हैं, कार्बनिक पदार्थों को तोड़ती हैं, अन्य जानवरों के लिए आवास बनाती हैं और खाद्य श्रृंखला का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाती हैं.

चींटियां मनुष्यों के लिए महत्वपूर्ण "पारिस्थितिकी तंत्र सेवाएं" भी प्रदान करती हैं. उदाहरण के लिए, हाल के एक अध्ययन में पाया गया कि चींटियां कीटनाशकों की तुलना में फसल बनाने में मदद करने के लिए अधिक प्रभावी हो सकती हैं. यहां तक की कुछ प्रजातियां चींटियों के बिना जीवित नहीं रह सकती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: देश प्रदेश: झारखंड में चपरासी के 91 पदों पर भर्ती के लिए टूटे सारे रिकॉर्ड