विज्ञापन
This Article is From Jan 21, 2014

थाईलैंड सरकार ने बैंकॉक में आपातकाल घोषित किया

थाईलैंड सरकार ने बैंकॉक में आपातकाल घोषित किया
बैंकॉक:

थाईलैंड की कार्यवाहक सरकार ने देश में जारी राजनीतिक धरना प्रदर्शनों पर रोकथाम लगाने के मकसद से मंगलवार को बैंकॉक और इसके आस-पास के कुछ इलाकों में दो महीने के लिए आपातकाल घोषित कर दिया।

समचार पत्र 'बैंकॉक पोस्ट' ने थाईलैंड के उप प्रधानमंत्री सुरापोंग तोविचाकचाईकुल के हवाले से कहा कि आपातकाल बैंकॉक एवं नोंथबुरी, पाथम थानी और सामूत प्राकन प्रांतों के कुछ हिस्सों में बुधवार से लागू कर दिया जाएगा।

थाईलैंड में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने 13 जनवरी से ही बैंकॉक में बंद कर रखा है, जिसके तहत सड़क मार्ग बंद कर दिए गए हैं तथा शहर के प्रमुख चौराहों पर विरोध प्रदर्शन किए जा रहे हैं।

विरोध प्रदर्शनों के दौरान 17 एवं 19 जनवरी को हुए बम हमलों में बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों की मौत हुई।

प्रदर्शनकारियों की मांग है कि राजनीति में आमूलचूल सुधार किए बगैर चुनाव न कराए जाएं। प्रदर्शनकारी थाईलैंड में दो फरवरी को होने वाले चुनावों को रद्द करने की मांग कर रहे हैं, तथा कुछ संविधान क्षेत्रों में प्रत्याशियों को नामांकन पत्र भरने से भी रोक दिया है।

सुरापोंग ने कहा कि प्राधिकरणों सरकार विरोधी प्रदर्शनों पर लगाम लगाने के लिए, तथा लोकतांत्रिक तरीके से चुनाव संपन्न कराने के लिए कानून व्यवस्था लागू करना अनिवार्य हो गया है।

प्रधानमंत्री ने चुनाव का आह्वान किया है, जबकि मुख्य विपक्षी पार्टी ने चुनाव का बहिष्कार करने की घोषणा की है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com