चीन हमारा सबसे महत्वपूर्ण साझेदार, निवेश करने को है तैयार : तालिबान

अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद तालिबा ने चीन को अपना महत्वपूर्ण साझेदार बताया है. चीन भी तालिबान की ओर सकारात्मक बयान देता है.

चीन हमारा सबसे महत्वपूर्ण साझेदार, निवेश करने को है तैयार : तालिबान

तालिबान ने चीन को बताया महत्वपूर्ण साझेदार. (फाइल फोटो)

पेशावर:

चीन (China) को अपना 'सबसे महत्वपूर्ण साझेदार' बताते हुए अफगान तालिबान (Taliban) ने कहा है कि वह अफगानिस्तान (Afghanistan) के पुनर्निर्माण के लिए बीजिंग की ओर देख रहा है. युद्ध से तबाह अफगानिस्तान व्यापक भूख और आर्थिक पतन की आशंका का सामना कर रहा है. तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद (Zabihullah Mujahid) ने कहा कि समूह चीन की 'वन बेल्ट वन रोड' पहल का समर्थन करता है जो बंदरगाहों, रेलवे, सड़कों और औद्योगिक पार्कों के विशाल नेटवर्क के माध्यम से चीन को अफ्रीका, एशिया और यूरोप से जोड़ने के प्रयास में बड़ा कदम है.

जियो न्यूज ने मुजाहिद के हवाले से गुरुवार को एक इतालवी अखबार को दिए एक साक्षात्कार में कहा, "चीन हमारा सबसे महत्वपूर्ण साझेदार है और हमारे लिए एक मौलिक और असाधारण अवसर का प्रतिनिधित्व करता है क्योंकि यह हमारे देश में निवेश और पुनर्निर्माण के लिए तैयार है." मुजाहिद ने कहा, "देश में तांबे की समृद्ध खदानें हैं, जो चीनियों की मदद से वापस संचालित हो सकती हैं. इसके अलावा, चीन दुनिया भर के बाजारों के लिए हमारा रास्ता है."

ये भी पढ़ेंः

तालिबान आज कर सकता है नई सरकार का गठन, हैबतुल्ला अखुंदजादा निभाएंगे सबसे बड़ी भूमिका

"अमेरिका के लिए बेहतरीन फैसला" : अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी का जो बाइडेन ने किया बचाव

अफगानिस्तान में सरकार के गठन को एक दिन टाला गया, चार सितंबर को होगा ऐलान: तालिबान के प्रवक्ता

जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा कि चीन दुनिया भर के बाजारों के लिए हमारा पास है. चीन तालिबान के प्रति कुछ सकारात्मक बयान देता रहा है और उसने आशा व्यक्त की है कि उसका खूंखार कैडर उदार और विवेकपूर्ण घरेलू और विदेशी नीतियों का पालन करेगा, सभी प्रकार की आतंकवादी ताकतों का मुकाबला करेगा, अन्य देशों के साथ सद्भाव से रहेगा और उनकी आकांक्षाओं पर खरा उतरेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा कि तालिबान रूस को क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भागीदार के रूप में भी देखता है और मास्को के साथ अच्छे संबंध बनाए रखेगा.