विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 25, 2018

सुषमा स्वराज ने UN में कहा, नेल्सन मंडेला को भारत रत्न कहने पर गर्व, आतंकवाद का मुद्दा भी उठाया

संयुक्त राष्ट्र में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के सम्मान में एक शांति सम्मेलन का आयोजन किया गया.

Read Time: 3 mins
सुषमा स्वराज ने UN में कहा, नेल्सन मंडेला को भारत रत्न कहने पर गर्व, आतंकवाद का मुद्दा भी उठाया
सुषमा स्वराज (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के सम्मान में एक शांति सम्मेलन का आयोजन किया गया. इस मौके पर भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंडेला के सम्मान में कहा कि नेल्सन मंडेला का जीवन एक प्रेरणा है. उन्होंने भेदभाव और विपत्ति के मुकाबले निडरता और साहस को दिखाया. उनके द्वारा समाज को दिए गए अनुग्रहित मूल्य हैं क्षमा, करुणा और समाज की समावेशिता. आज के इन अशांत समयों में उनके इन मूल्यों को पहले से कहीं अधिक जरुरत है. 

सुषमा से ट्रंप बोले - मैं भारत से प्यार करता हूं, पीएम मोदी के लिए कही यह बात...

उन्होंने आगे कहा कि हमारी दुनिया अभी भी संघर्ष, आतंक और घृणित विचारधाराओं से घिरी हुई है, जो सीमाओं से आगे बढ़ रही है और हमारे जीवन को प्रभावित कर रही है. आतंकवादी या उसके उत्पीड़न का समर्थन करने के लिए किसी को भी अनुमति नहीं दी जानी चाहिए. सुषमा स्वराज ने कहा कि हम भारतीयों ने मदीबा (नेल्सन मंडेला) को अपने आप में से एक माना है. हमें उन्हें भारत रत्न कहने पर गर्व है. भारत अफ्रीका और उसके लोगों के साथ अपने विशेष संबंधों को पूरा करता है. हमारे करीबी बंधन मंडेला और महात्मा गांधी के दर्शन में परिलक्षित होते हैं.

पाकिस्तान से वार्ता रद्द करने के सरकार के फैसले पर सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कहा...

वहीं, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने इस मौके पर कहा कि मंडेला ने संयुक्त राष्ट्र के उच्च मूल्यों-शांति,  माफी,  दया और मानवीय गरिमा को साकार किया है. बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के जन्म के 100 साल पूरा होने पर संयुक्त राष्ट्र में उनकी एक प्रतिमा का अनावरण किया गया. वर्ष 1990 में संयुक्त राष्ट्र में मंडेला का स्वागत किया गया था. दक्षिण अफ्रीका की अल्पसंख्यक श्वेत सरकार ने उन्हें 27 वर्षों तक जेल में रखा था. वह 1994 में देश के पहले अश्वेत राष्ट्रपति बने थे.

भारत-पाक के विदेश मंत्रियों की प्रस्तावित बैठक पर अमेरिका बोला- 'शानदार खबर'

इससे पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यहां कई देशों के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैंठकें कीं और कारोबार, निवेश तथा क्षमता निर्माण समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की. स्वराज ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73वें सत्र से इतर कोलंबिया के विदेश मंत्री कार्लोस होम्स ट्रूजिलो, स्पेन के विदेश मंत्री जोसेफ बोरेल, नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ज्ञवाली, मोरक्को के नासीर बोरिता, यूरोपीय संघ में विदेश मामलों के उच्च प्रतिनिधि फेडेरिया मोघेरिनी, लिकटेंस्टाइन के विदेश मंत्री ऑरेलिया फ्रिक से मुलाकात की. 

VIDEO: इमरान खान का 'असली चेहरा' सामने आया, ऐसे माहौल में बातचीत नहीं
संयुक्त राष्ट्र महासभा का 73 वां सत्र सोमवार को शुरू हुआ है. 
(इनपुट एएनआई से)   

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;