विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 02, 2016

जलालाबाद में भारतीय कौंसुलेट के पास आत्मघाती हमला, सभी भारतीय सुरक्षित

Read Time: 3 mins
जलालाबाद में भारतीय कौंसुलेट के पास आत्मघाती हमला, सभी भारतीय सुरक्षित
जलालाबाद: अफगानिस्तान के जलालाबाद में भारतीय कौंसुलेट के पास आत्मघाती हमला हुआ। इसमें एक नागरिक की मौत और 14 लोग घायल हुए हैं। वहीं सभी भारतीयों के सुरक्षित होने की सूचना मिली है। धमाका इतना बड़ा था कि आसपास की इमारतों की खिड़कियों के कांच टूट गए और करीब आठ कारों को खासा नुकसान पहुंचा। इस इलाके में अन्य विदेशी राजनयिक मिशन भी मौजूद हैं।

एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा लिया और चार हमलावरों को अफगानिस्तान के सुरक्षाबलों ने मार गिराया।  ITBP और अफगान सुरक्षा बल आतंकियों से भारतीय दूतावास की सुरक्षा कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि दोनों पक्षों के बीच भारी गोलीबारी हुई है। अभी तक हमले की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने नई दिल्ली में कहा, ‘‘जलालाबाद में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमला किया गया। मिशन के सामने एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को बम से उड़ा लिया। मिशन में मौजूद सभी भारतीय सुरक्षित हैं जबकि एक स्थानीय कर्मचारी को हल्की चोटें आयी हैं।’’ अधिकारियों के अनुसार भारतीय समयानुसार करीब डेढ़ बजे वाणिज्य दूतावास परिसर के आसपास कुछ आवाजाही और गोलियों की आवाज सुनने के बाद भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने गोली चलायी।

जनवरी में भी जलालाबाद में पाकिस्तान के कौंसुलेट के पास आत्मघाती हमला हुआ था, जिसमें 3 आतंकी मारे गए थे और सात अफगान सुरक्षाकर्मी शहीद हुए थे।

इससे पहले वर्ष 2013 में भी जलालाबाद शहर में भारतीय वाणिज्य दूतावास के पास आत्मघाती हमलावरों ने विस्फोटकों से लदा एक वाहन उड़ा दिया था, जिससे कम से कम 10 लोगों की मौत हुई थी और 20 लोग घायल हुए थे। नंगरहार प्रांत के पुलिस प्रमुख जनरल शरीफ अमीन ने बताया था कि यह कार बम जलालाबाद में भारतीय वाणिज्य दूतावास की तरफ जाने वाले रास्ते में स्थित एक मस्जिद के पास लगाया गया था। जनरल अमीन ने कहा, हमले के अधिकतर प्रभावित बच्चे हैं, जो मस्जिद में धार्मिक कक्षाओं में भाग लेने गए थे।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com