युद्धग्रस्त सूडान से लगभग 1,000 अमेरिकी नागरिकों को सफलतापूर्वक निकाला गया

Sudan Crisis: सूडान में सेना और एक अर्द्धसैनिक समूह के बीच सत्ता हासिल करने के लिए भीषण संघर्ष जारी है.

युद्धग्रस्त सूडान से लगभग 1,000 अमेरिकी नागरिकों को सफलतापूर्वक निकाला गया

हिंसाग्रस्त सूडान से अपने नागरिकों को वापस लाने के भारत ने ‘ऑपरेशन कावेरी’ शुरू किया है.

Sudan Crisis: हिंसाग्रस्त सूडान से संयुक्त राज्य अमेरिका ने अब तक 1,000 से अधिक नागरिकों को सफलतापूर्वक निकाला है. विदेश विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल (Vedant Patel) ने सोमवार को ये जानकारी दी. अमेरिकी विदेश विभाग के आधिकारिक ट्विटर हैंडल द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में, पटेल ने कहा, "एक बहुराष्ट्रीय प्रयास में अमेरिकी सरकार ने, सहयोगियों और भागीदारों के साथ सूडान से 1000 से अधिक अमेरिकी नागरिकों को निकाला है.

पटेल ने बताया कि 200 से अधिक अमेरिकी सरकार के अधिकारी हिंसा शुरू होने के बाद से अमेरिकी नागरिकों को निकालने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं. पटेल ने अमेरिकी नागरिकों को सूडान की यात्रा न करने की चेतावनी भी दोहराई. पटेल ने कहा कि अमेरिका लड़ाई को समाप्त करने के लिए सूडानी सशस्त्र बलों और त्वरित समर्थन बलों से लगातार आह्वान कर रहा है.

बता दें सूडान में सेना और एक अर्द्धसैनिक समूह के बीच सत्ता हासिल करने के लिए भीषण संघर्ष जारी है.

दूसरी ओर हिंसाग्रस्त सूडान से अपने नागरिकों को वापस लाने के भारत ने ‘ऑपरेशन कावेरी' शुरू किया है. जिसके तहत सोमवार को 186 भारतीय स्वदेश लौटे है.  रविवार को इस अभियान के तहत 229 भारतीय बेंगलूरू पहुंचे थे, जबकि इसके एक दिन पहले 365 भारतीय नागरिक दिल्ली आए. वहीं, इस निकासी अभियान के तहत शुक्रवार को दो जत्थों में 754 नागरिक भारत लौटे थे. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, अब तक ऑपरेशन कावेरी के तहत भारत लौटने वाले भारतीयों की संख्या 2,140 हो गई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें- मई दिवस के मौके पर फ्रांस में प्रदर्शन, 108 पुलिसकर्मी घायल; 291 प्रदर्शनकारी हिरासत में